नादिया बेग़ ने सबसे कम उम्र में पास किया UPSC, जम्मू-कश्मीर के लिए..

August 17, 2020 by No Comments

कश्मीर: मंगलवार के रोज़ जारी हुए संघ लोक सेवा आयोग के नतीजों ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि जो मेहनत करता है उसे इसका फल मिलता है. भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के अधिकारी प्रदीप सिंह ने इस परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया है. वहीं, जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा ज़िले की रहने वाली नादिया बेग ने भी इसमें कामयाबी हासिल की. UPSC में उनकी रैंक 350 है. पहले प्रयास में कामयाबी न मिलने के बाद ये उनका दूसरा प्रयास था.

यूपीएसी में चयनित होने के बाद नादिया ने अपने सफ़र का एक वीडियो पोस्ट किया. इस वीडियो में उन्होंने अपने अनुभव को साझा किया. नादिया ने कहा कि यूपीएसी सीएसी 2019 ऑल इंडिया रैंक में 350वीं रैंक हासिल किया है. मेरे लिए यह यात्रा बेहद कठिन रही है. ये मेरा दूसरा प्रयास था। 2018 में नादिया प्रीलिम्स भी पास नहीं कर पाई.

बहुत सारे त्याग और कठिन परिश्रम के अलावा बहुत सारे लोगों की दुआओं के बाद यह मुकाम हासिल किया है. इसके लिए मैं सबको धन्यवाद करती हूं. मुझे उम्मीद है कि मेरी इस कामयाबी से बहुत सारे लोग प्रेरित हो जाएंगे.नादिया आगे कहती हैं,”दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं होता। अगर आप किसी लक्ष्य पर फोकस करते हैं और आप मेहनत करते हैं उस चीज़ के लिए.. यूपीएसी में जाना मेरा बहुत पहले का सपना था.”

नादिया ने बताया कि वो बहुत ख़ुश हैं. नादिया जम्मू-कश्मीर की लड़कियों के लिए एक प्रेरणा के तौर पर उभरी हैं। उन्होंने यूपीएसी में स्थान बनाकर जम्मू-कश्मीर के युवाओं के लिए एक नई सोच को जन्म दे दिया है. हम उम्मीद करते हैं कि आने वाले वक़्त में जम्मू कश्मीर से और भी लडकियां कामयाबी के शिखर पर पहुंचेंगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *