म्यांमार में हुए तख़्ता पलट पर जो बाइडेन का अहम् बयान,’फ़ौरन सत्ता को..’

February 3, 2021 by No Comments

भारत के पड़ोसी देश म्यांमार में हुए सैन्य तख़्ता पलट ने लोकतान्त्रिक देशों को हैरान कर दिया है. संयुक्त राज्य अमरीका समेत दुनिया के बड़े देशों ने इस बात पर चिंता ज़ाहिर की है. इस सिलसिले में अब अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का बयान आया है. बाइडेन ने म्यांमार में हुए इस राजनीतिक डेवलपमेंट के बाद साफ़ कर दिया है कि वो म्यांमार के सैन्य नेतृत्व का समर्थन नहीं करेंगे.

जो बाइडेन ने म्यांमार पर पाबंदी लगाने की बात कही है. एक समाचार एजेंसी में छपी ख़बर के मुताबिक़, बाइडेन ने एक बयान में कहा कि विश्व समुदाय म्यांमार की फ़ौज पर एकजुट होकर दबाव डाले ताकि वह फ़ौरन सत्ता का हस्तांतरण करे। अमरीकी राष्ट्रपति ने इसी तरह म्यांमार में गिरफ़्तार हुए कार्यकर्ताओं और अधिकारियों की रिहाई, संपर्क के क्षेत्र में रुकावटों को दूर करने और आम लोगों के ख़िलाफ़ हिंसा से बचने की मांग की।

बाइडेन ने कहा कि सूचि सहित सिविल अधिकारियों की गिरफ़्तारी और राष्ट्रीय एमरजेन्सी का एलान, प्रजातंत्र के हस्तांतरण और क़ानून के प्रभुत्व पर सीधा हमला है। इस बीच अमरीकी विदेश मंत्री ऐन्टनी ब्लिन्कन ने भी म्यांमार सरकार के अधिकारियों की तुरंत रिहाई की मांग की है। ग़ौरतलब है कि म्यांमार में सेना ने सोमवार की सुबह संसदीय चुनाव में धाँधली का आरोप लगाते हुए सत्ताधारी पार्टी के ख़िलाफ़ विद्रोह का एलान कर दिया. म्यांमार सरकार के अधिकारियों, मंत्रियों और औंग सैन सू की को हिरासत में ले लिया. म्यांमार में सेना बेहद ताक़तवर है और देश के राजनीतिक इतिहास में कई बार इस तरह की घटना हो चुकी है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *