मुसलमानों को दी उद्धव ठाकरे सरकार ने हिदायत, बक़रीद को लेकर जारी हुई गाइडलाइन..

July 18, 2020 by No Comments

मुंबई: देश में त्योहारों का सीज़न शुरू हो गया है लेकिन कोरोना वायरस की समस्या से निजात नहीं मिल पा रहा है. कोरोना वायरस महामा’री की वजह से कई त्यौहार फीके पड़ चुके हैं वहीँ अब एक बार फिर त्यौहार का सीज़न शुरू हो गया है. मुस्लिम समुदाय के लिए ख़ास
त्यौहार बक़रीद आने जा रहा है. बक़रीद को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने विशेष निर्देश दिए हैं.

महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख (Anil Deshmukh) ने इस बाबत कहा कि कोविड-19 महामारी के चलते आगामी बक़रीद सामान्य रूप से मनाई जाए. उन्होंने लोगों से नमाज़ अपने-अपने घरों में ही अता करने की अपील की है. साथ ही ये भी कहा कि कुर्बानी के लिए जानवर की ख़रीददारी ऑनलाइन या फ़ोन से करें. देशमुख ने लोगों से दिशानर्देशों का पालन करने का आह्वान किया.

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उप-मुख्यमंत्री अजीत पवार और गृह मंत्री अनिल देशमुख समेत कई मंत्रियों ने इस सिलसिले में एक अहम् बैठक की थी. बैठक के बाद राज्य में त्योहार मनाने को लेकर दिशानिर्देश जारी किए गए. देशमुख ने कहा कि कोविड-19 महामारी के चलते इस साल बकरीद सामान्य रूप से मनाया जाना चाहिए. राज्य सरकार ने एक बार फिर कहा कि धार्मिक कार्यक्रमों पर पाबंदी है तथा लोगों को मस्जिदों में नहीं बल्कि घरों में ही नमाज अता करनी चाहिए.

उन्होंने यह भी कहा कि कुर्बानी के जानवर ऑनलाइन या फ़ोन पर खरीदे जाएं क्योंकि इससे संबंधित बाजार बंद रहेंगे. महाराष्ट्र सरकार ने बयान में कहा है कि कंटेनमेंट जोन्स में ईद के लिए प्रतिबंधों में कोई ढील नहीं होगी, और लोगों को त्योहार के दिन सार्वजनिक स्थानों पर एकत्र नहीं होना चाहिए. स्वास्थ्य विभाग, पुलिस और स्थानीय प्रशासन द्वारा घोषित सभी दिशानिर्देशों का निष्ठापूर्वक पालन किया जाना चाहिए. उल्लेखनीय है कि मुस्लिम समुदाय के लिए बक़रीद एक ख़ास त्यौहार है जिसको पूरी दुनिया के मुसलमान जोश-ओ-खरोश से मनाते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *