मुहम्मद शमी ने खोला अपनी ज़िन्दगी का सबसे ब’ड़ा राज़,’तीन बार ख़ु’दकुशी तक…’

मुम्बई: भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार गेंदबाज़ मुहम्मद शमी(Mohd Shami) का क्रिकेट करीयर तो उतार चढ़ाव से भरा रहा ही, साथ ही उनका जीवन भी उतार चढ़ाव वाला ही रहा है. उम्र के काफ़ी तजरिबे उनके हाथ लगे हैं. कई बार तो मामलात यहाँ तक पहुँच गए कि वो ख़ुद को सम्भाल ही न पा रहे थे. असल में उन्होंने मशहूद बल्लेबाज़ रोहित शर्मा(Rohit Sharma) के साथ चैट में कहा कि 2015 विश्व कप के बाद उन्होंने काफ़ी ख़राब दौर देखा.

उन्होंने बताया कि वो समय काफ़ी बुरा था. तीन मर्तबा ऐसी भी हालत हुई कि उन्होंने अपनी जान तक लेने की सोची. आपको बता दें कि शमी(Secrets of Shami’s life) जिस बिल्डिंग में रहते हैं वो एक बहुमंज़िला इमारत है. उनका फ्लैट 24वें माले पर है तो कई बार परिवार के लोगों को इस बात का ड’र होने लगा कि कहीं शमी छलांग न लगा दें. शमी इस दौरान खेल से भी बाहर रहे. वो 18 महीने टीम से बाहर रहे.

शमी ने इस सिलसिले में कहा कि इस दौरान वो निजी समस्याओं से भी जूझ रहे थे. उन्होंने कहा,”आप विश्वास नहीं करेंगे, लेकिन मैंने इस सं’कट के समय में तीन बार ख़ुदकु’शी के बारे में सोचा था। मेरे परिवार वाले मुझे लेकर काफी चिंतित रहते थे.. हम 24वें माले पर रहते हैं। परिवार को ड’र था कि कहीं मैं अपार्टमेंट से कूद न जाऊं। उस समय मैं क्रिकेट के बारे में नहीं सोचता था। ऐसा लगता था कि मैं क्रिकेट छोड़ दूंगा।”

शमी ने बताया कि परिवार ने उनका इस मुश्किल में साथ दिया. उन्होंने कहा,”परिवार ने मेरा काफी सपोर्ट किया। उन्होंने मुझे समझाया कि समस्या चाहे छोटी हो या बड़ी, सबका समाधान होता है.. मेरे भाई ने बहुत साथ दिया। मेरे साथ 24 घंटे 2-3 दोस्त साथ रहा करते थे। माता-पिता ने समझाया कि परेशानियों से उबरने के लिए मुझे सिर्फ क्रिकेट पर ही ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा किसी के भी बारे में सोचने से मना करते थे। मैंने फिर ट्रेनिंग शुरू की और देहरादून की एक एकेडमी में खूब मेहनत कर वापसी की।”

Haseen Jahan- Md Shami

मुहम्मद शमी-हसीन जहाँ का पारिवारिक विवाद (Mohd Shami and Haseen Jahan)
मुहम्मद शमी और हसीन जहाँ ने शादी की थी लेकिन दोनों में बहुत जल्द ही कई क़िस्म के विवाद होने लगे. जहाँ ने शमी पर दहेज़ उत्पीड़न, शारीरिक उत्पीड़न और मैच फ़िक्सिंग जैसे गंभीर आ’रोप तक लगाये. इतना ही नहीं उन्होंने शमी पर आरो’प लगाया कि वो लड़कियों के साथ अवैध सम्बन्ध रखते हैं. इसको लेकर जहाँ ने शमी पर मुक़दमा भी कर दिया. दोनों का आपसी विवाद विचाराधीन है.

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.