विशाखापत्‍तनम: दक्षिण अफ़्रीका के वि’रुद्ध भारत ने तीन मैचों की सीरीज़ के पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में शानदार जीत हासिल की है. इस जीत में भारतीय बल्लेबाज़ों का तो योगदान रहा ही लेकिन आख़िरी पारी में जिस प्रकार भारत के गेंदबाज़ों ने दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाज़ों के छक्के छुड़ाए वो क़ाबिल ए तारीफ़ हैं. दूसरी पारी में मुहम्मद शमी की गेंदबाज़ी की तारीफ़ हो रही है.

खेल के अंतिम दिन मुहम्मद शमी ने पाँच खिलाड़ियों को पविलियन भेजा. उन्हें रविन्द्र जडेजा का भी साथ मिला. शमी की गेंदबाज़ी की तारीफ़ इसलिए भी हो रही है क्यूँकि ये एक धीमा ट्रैक था. विशाखापत्तनम की चौथी पारी में शमी ने साउथ अफ्रीका के पांच बल्लेबाजों तेंबा बावुमा, फॉफ डु प्लेसि, क्विंटन डि कॉक, डेन पीड व कगिसो रबाडा को आउट किया और ये उपलब्धि अपने नाम की।

मुहम्मद शमी भारत के पांचवें ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने भारतीय धरती पर किसी टेस्ट मैच की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने का कमाल किया है. मुहम्मद शमी से पहले भी ऐसा कारनामा किया गया है लेकिन सिर्फ़ चार ही गेंदबाज़ ऐसा कर सके हैं. शमी की गेंदबाज़ी की तारीफ़ इसलिए भी हो रही है क्यूँकि उन्होंने पाँच में से चार खिलाड़ियों को क्लीन बो’ल्ड किया. शमी ने दूसरी पारी में तेंबा बावुमा, फॉफ डु प्लेसि, क्विंटन डि कॉक, डेन पीड को क्लीन बो’ल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया.

मुहम्मद शमी ने कुल 43 टेस्ट मैचों में 158 विकेट लिए हैं. इनमें से सबसे अधिक विकेट बो’ल्ड करके लिए है. भारत ने इस जीत के साथ श्रंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है. भारत ने पहले टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से हराया. मोहम्‍मद शमी ने 35 रन देकर पाँच विकेट लिए. शमी के अलावा रविन्द्र जडेजा ने 87 रन देकर चार विकेट लिए. आपको बता दें कि इस दक्षिण अफ़्रीका को चौथी पारी में जीत के लिए 395 रन का लक्ष्य मिला था. परन्तु दक्षिण अफ़्रीका की टीम 191 रन पर आल आउट हो गई. दक्षिण अफ़्रीका की ओर से डैन पेड ने सबसे अधिक 56 रन बनाये. रोहित शर्मा को दोनों पारी में शतक बनाने के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच का ख़िताब दिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *