मोहन भागवत के बयान पर भ’ड़के ओवैसी,”ये सिर्फ़ RSS की बे’तुकी विचारधारा है..”

January 2, 2021 by No Comments

नई दिल्ली: हैदराबाद के सांसद और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के अध्यक्ष असदउद्दीन ओवैसी ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के एक बयान पर प्रतिक्रिया दी है. ओवैसी ने भागवत के ‘हिन्दू दे’शभक्त होते हैं’ बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अगर सभी हिन्दू देशभक्त होते हैं तो गांधी जी के हत्यारे नाथूराम गोडसे के बारे में आपका क्या ख़याल है?

उन्होंने ट्विटर के ज़रिए कहा,”क्या भागवत जवाब देंगे: गांधी जी के हत्यारे गोडसे के बारे में? नेल्ली नरसं’हार के लिए जिम्मेदार लोगों के बारे में, 1984 के सिख विरोधी दंगों और 2002 के गुजरात नरसं’हार के बारे में?” वो आगे लिखते हैं,”यह युक्तिसंगत है कि बिना धर्म में भे’दभाव के अधिकतर भारतीय देशभक्त हैं. यह सिर्फ आरएसएस की बेतु’की विचारधारा है कि एक धर्म के लोगों को स्वत: देशभक्ति का प्रमाण-पत्र बां’ट दिया जाता है जबकि अन्य को अपनी पूरी जिंदगी यह साबित करने में गुज़ार देनी पड़ती है कि उसे यहां रहने का अधिकार है और उसे भारतीय कहलाने का भी अधिकार है.”


उल्लेखनीय है कि आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में एक पुस्तक विमोचक के कार्यक्रम में शिरकत की थी. उन्होंने कहा था कि हिन्दू देशभक्त होते हैं. उनके इस बयान पर ओवैसी ने सवाल किया है कि क्या सभी हिन्दू देशभक्त होते हैं? कुछ अन्य लोगों ने भी भागवत के बयान को ग़ैर-ज़रूरी बताया और कहा कि मुस्लिम हों या हिन्दू सभी देशभक्त होते हैं और इसको किसी एक धर्म से जोड़कर या हटाकर नहीं देखना चाहिए. इसी सिलसिले में ओवैसी ने कई सवाल भागवत से किए हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *