दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है भारतीय क्रिकेट टीम इस समय साऊथ अफ्रीका दौरे पर है भारतीय क्रिकेट टीम ने टेस्ट मैच में 1-0 की बढ़त बना रक्खी है पहले टेस्ट मैच में मोहम्मद शमी ने ज़बरदस्त गेंदबाज़ी किया था और कई सरे बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है दोस्तों टेस्ट मैच के बाद वनडे मैच भी खेला जाना है जिसको लेकर भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है कई सरे नए खिलाड़ियों को मौका मिला है.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की वनडे टीम का ऐलान हो चूका है. चोट लगने की वजह से कैप्टन रोहित शर्मा को वनडे सीरीज में आराम दे दिया गया है. उनकी जगह कप्तानी केएल राहुल के हाथो में चली गई है. वही भारतीय टीम के यॉर्कर स्पेसलिस्ट जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बना दिया गया है, बेहतरीन गेंदबाज़ी के बावजूद टीम इंडिया में मोहम्मद शमी को हटाकर एक घा’तक गेंदबाज को जगह मिली है. ये दिग्गज गेंदबाज अपने दम पर मैच बदलने के लिए पहचाना जाता है. ये खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह का नया साथी बन सकता है.

मोहम्मद शमी की जगह इस खिलाड़ी को शामिल किया गया है. टीम इंडिया के स्टार तेज़ गेंदबाज मोहम्मद शमी अपनी खत’रना’क गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में शमी को आराम दिया गया है. उनकी जगह तेज़ गेंदबाज दीपक चाहर को टीम में शामिल किया गया है. साउथ अफ्रीका की पिचें हमेशा से ही फास्ट बॉलर्स के सपोर्ट में रही है. ऐसे में दीपक चाहर वहां कहर ढा सकते हैं. दीपक चाहर की गेंदबाजी में हर वो तीर मौजूद है, जो किसी भी बल्लेबाज को पवेलियन भेज सकते है . चाहर की धीमी गति की गेंदों पर विकेट लेने का हुनर से सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं. आईपीएल में दीपक चाहर ने चेन्नई की टीम में खलेते हुए बेहतरीन परफॉर्मेन्स किया था, दीपक चाहर की धा’रदा’र गेंदबाजी को खेलना बल्लेबाजों के लिए ऐसा था, जैसे लोहे के चने चबाना.

दीपक चाहर अपनी ज़बरदस्त गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. डेथ ओवर्स में वह काफी का’तिला’ना गेंदबाजी के साथ विकेट झटक कर देते हैं दीपक चाहर बेहतरीन गेंदबाज़ी के साथ-साथ बेहतरीन बल्लेबाज़ी भी करते है दीपक चाहर ने श्रीलंका के खिलाफ 87 रनों की आतिशबाज़ी पारी भी खेली थी. टी20 क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज़ है.

साऊथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है-
केएल राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, शिखर धवन, , ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह ( उपकप्तान) ), भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्ण, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *