मोदी सरकार ने ट्रेन चलाने को लेकर लिया बड़ा फ़ैसला, 12 मई से इन जगहों के लिए चलेंगी..

नई दिल्ली: कोरो’नावायरस (Coronavirus) रोकने के लिए जारी लॉकडाउन के बीच एक बड़ी ख़बर आ रही है. ख़बर है कि सरकार ने 12 मई से यात्री ट्रेनों को चलाने का फ़ै’सला किया है. इसमें अभी विशेष ट्रेनें ही रहेंगी. भारतीय रेलवे की योजना है कि 12 मई से धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा. इस दौरान नई दिल्ली स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ने वाली कुछ ट्रेनों को चलाया जाएगा.

सूत्रों की मानें तो इसके बाद कुछ अन्य ट्रेनों को भी शुरू किया जाएगा. हालांकि यह कोचों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा क्योंकि 20000 कोचों को कोविड-19 केयर सेंटर के रूप में आरक्ष‍ित किया गया है जबकि प्रतिदन 300 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाने के लिए भी पर्याप्त संख्या में कोच रिज़र्व हैं. इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे से शुरू होगी और केवल IRCTC की वेबसाइट से ही टिकट किये जा सकेंगे.


रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और कोई काउंटर टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट सहित) जारी नहीं किया जाएगा. केवल वैध कन्फ़र्म टिकट वाले यात्रियों को स्टेशन में दाख़िल होने की इजाज़त होगी. यात्रियों को प्रवेश के दौरान मास्क अनिवार्य होगा और प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और सिर्फ यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी. उल्लेखनीय है कि 17 मई तक देश में लॉकडाउन है लेकिन मामले बेहद तेज़ी से बढ़ रहे हैं.

भारत में अब तक कुल 62,939 पॉज़िटिव लोग सामने आये हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक़, देश में कोरो’नावायरस से अब तक 2,109 लोगों की मौ’त हो चुकी है जबकि कुल संक्रमितों की संख्या 62,939 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में को’रोना के 3,277 नए मामले सामने आए हैं और 128 लोग इसकी वजह से जान गंवा चुके हैं. राहत की बात यह है कि इस बीमारी से अब तक 19,358 मरीज ठीक हो को चुके हैं.

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.