मोबाइल को रखना है से’फ़ तो बारिश में करें ये उ’पाय व’र्ना हो जाएगी ब’ड़ी मु’श्किल

August 5, 2019 by No Comments

बारिश का मौसम है कहीं भी कभी भी बरसात शुरू हो जाती है, ऐसे में आप लाख छाता या बरसाती रखें कभी न कभी भीग ही जाते हैं और जैसा कि आजकल सभी के पास मोबाइल होता ही है तो आपके साथ-साथ भीग जाता है आपका मोबाइल भी।आप तो घर आकर ख़ुद को सुखाकर ठंड से ब’च सकते हैं लेकिन आपका मोबाइल जो एक बार पानी में गया तो समझो आपका सारा पैसा भी बर्बाद और साथ ही ढेर सारी जानकारी भी ग़ायब।

बरसात के मौसम में मोबाइल की ख़ास देखभाल की कुछ ज़रूरी बातें हम आपको बता रहे हैं। जब आप अपने लिए रेनकोट ख़रीद सकते हैं तो मोबाइल के लिए क्यों नहीं। बारिश में मोबाइल के लिए कवर ख़रीदें। यूँ। तो प्लास्टिक बैन हो चुकी है। ज़िप पाउच का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं इससे पानी आपके मोबाइल में नहीं जाएगा साथ ही आपका मोबाइल आप आसानी से ऑपरेट भी कर पाएँगे।

बारिश में हमेशा मोबाइल के साथ ईयरफ़ोन का इस्तेमाल करें। इससे आप फ़ोन को बाहर निकाले बिना ज़रूरी कॉल ले सकते हैं और आपका फोन बारिश से ब’चा रहेगा। जैसे ही बारिश शुरू हो फ़ोन को सुरक्षित पॉकेट में रख लें या बैग में रख दें जिससे वो पानी में न भीगे और नमी से ब’चा रहे। लाख ब’चाने के बाद भी कई बार मोबाइल पानी में भीग जाता है। अगर ऐसा हो तो घबराने की ज़रूरत नहीं है।

अगर मोबाइल भीग ही जाए तो सबसे पहले उसे स्विच ऑफ़ कर दें और सूखने के बाद ही ऑन करें। तुरंत स्विच ऑफ़ करने से शॉर्ट सर्किट होने की सम्भावना कम से कम हो जाती है। फ़ोन में पानी चला गया हो तो किसी भी हाल में उसका इस्तेमाल न करें, कितना ही ज़रूरी क्यों न हो आप न तो कॉल करें और न ही उठाएँ।

फ़ोन भीग जाए तो उसे सुखाना बहुत ज़रूरी है इसके लिए आप सबसे पहले फ़ोन को खोल दें। अगर बैटरी अलग हो सकती है तो बैटरी निकाल दें। इसके बाद साफ़ सूती कपड़े से पोंछ लें। फ़ोन से नमी दूर करने के लिए आप एक और काम कर सकते हैं किसी डिब्बे में कच्चे चावल भरकर अपने फ़ोन को उसमें डाल दीजिए।उसे क़रीबन १२ घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें, इससे फ़ोन की नमी दूर हो जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *