लॉकडाउन के बाद मस्जिदें खोलने को लेकर सऊदी सरकार ने लिया बड़ा फ़ै’सला, मक्का में अब..

June 21, 2020 by No Comments

रियाद: कोरोना वायरस ने इंसानी दुनिया को एक तरह से बदल कर रख दिया है. कोरोना वायरस रोकने के लिए लगे लॉक डाउन ने जैसे ज़िन्दगी थाम सी दी थी लेकिन अब धीरे धीरे देशों में लॉक डाउन कम हो रहा है. सऊदी अरब में भी अब ढील मिल रही है. ख़बर है कि सऊदी अरब ने अब म’क्का में म’स्जि’दें खोलने का आदेश जारी कर दिया है। लॉक डाउन की वजह से मस्जिदों में पब्लिक के नमाज़ पढ़ने पर पाबंदी थी. लोग बेसब्री से म’स्जि’दें खुलने का इंतज़ार कर रहे थे। अब मु’स्लि’म समुदाय के लिए एक खुशखबरी सामने आई है।

मक्का में लगभग 1,560 मस्जिदें, अगले रविवार को फ़ज्र की नमाज के लिए 90 दिनों के कर्फ्यू के बाद खुलने को तैयार है। नए एहतियात के लिए प्रिवेंटिव उपायों के तहत म’स्जि’दो को खोलने का शाही आदेश जारी किया गया। गौरतलब है कि सऊदी अरब में नहीं करो’ना वा’य’रस के प्रसार को रोकने के लिए सुरक्षा और सा’वधा’नियों के कारण 90 दिनों के बाद मक्का में 15 सौ से ज्यादा म’स्जि’दों को फिर से फ’ज्र की न’मा’ज के लिए खोला गया है।

इस मामले में इ’स्ला’मिक मामलों के मंत्रालय की मक्का मुकर्रमा शाखा ने न’मा’जियों के लिए मक्का में सार्वजनिक और व्यापक म’स्जि’दों को तैयार किया है। सभी म’स्जि’दों को साफ और प’वि’त्र किया गया है। नमाज़ पढ़ने वालों के बीच निर्धारित दूरी के लिए संके’त दिए जा रहे हैं। दो पंक्तियों के बीच एक पंक्ति को छो’ड़ने पर प्रतिबंध पर जोर दिया गया था। बड़े का’ली’नों को हटा दिया गया है और पूजा करने वालों को उनके साथ प्रार्थना करने के लिए कहा गया है।

मक्का में इस्लामिक मामलों के मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि उ’पास’कों को संभावित को’रोना’वायर’स सं’क्र’मण से बचाने के लिए सभी म’स्जि’दों से कु’रान और किताबों की प्रतियां ह’टा दी गई हैं। इससे पहले, इ’स्लामि’क मामलों के मंत्रालय ने सऊदी अरब के सभी क्षेत्रों में 31 मई, 8 शव्वाल को छोड़कर सार्वजनिक और व्यापक म’स्जि’दें खोली थीं और फ़ैसला किया था कि अगर कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ, तो 21 जून, रविवार 29 जून को म’क्का की म’स्जि’दों को भी श्र’द्धालु’ओं के लिए खोल दिया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *