ममता बनर्जी के ख़िलाफ़ खड़े हुए भाजपा नेता को मिला चुनाव आयोग का नोटिस…

April 9, 2021 by No Comments

कोलकाता: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में नन्दीग्राम सीट सबसे महत्वपूर्ण सीट है। नन्दीग्राम सीट पर भजापा के उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी हैं तो वहीं तृणमूल कांग्रेस की नेता और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ रही है। दोनों ही दलों के बीच कड़ी ट’क्कर है। राज्य में बयानबाजी का दौर शुरू है।

आ’रोपो का सिलसिला भी जारी है। इसी क्रम में ममता बनर्जी ने रविवार को मुस्लिम वोटर्स से असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम और अब्बास सिद्दीकी के इंडियन सेकुलर फ्रंट की बजाय टीएमसी को वोट देने की अपील की थी। जिसके बाद चुनाव आयोग ने बुधवार को बनर्जी को आचार संहिता के उ’ल्लंघन के लिए नो’टिस भेजा था। तो वहीं अभी चुनाव आयोग ने ममता बनर्जी के विरोधी उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी को भी नोटिस भेजा है।

नोटिस का जवाब 24 घन्टे में मांगा है। भाकपा (माले) की केंद्रीय समिति की सदस्य कविता कृष्णन की तरफ से शिकायत के अनुसार, “29 मार्च को नन्दीग्राम में शुभेन्दु अधिकारी ने एक रैली को संबोधित करने के दौरान ‘नफरती भाषण’ दिया था”। चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहित के दो प्रावधानों का हवाला देते हुए पहले प्रावधान के लिए कहा,” दूसरे राजनीतिक दलों की आलोचना उनकी नीतियों और कार्यक्रमों, अतीत के रिकॉर्ड और काम तक सीमित होगी।

दूसरों दलों या उनके कार्यकर्ताओं की आ’लोचना, गलत आरोप लगाने से बचा जाए। दूसरे प्रावधान के अनुसार, वोटों की अपील किसी जाति या सांप्रदाय के आधार पर नही की जाएगी”। वहीं चुनाव आयोग ने नोटिस में कहा, “चुनाव आयोग ने पाया है कि आदर्श आचार संहिता के कुछ प्रावधानों का उल्लंघन हुआ है”.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *