ममता बनर्जी ने हि’न्दू पुजारियों के ह’क़ में लिया बड़ा फ़ै’सला, अब हर ब्रा’ह्मण..

September 14, 2020 by No Comments

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को उनके समर्थक जन-नेत्री मानते हैं. वो सादगी से रहती हैं और कार्यकर्ताओं की बात सुनती है. इतना ही नहीं अगर किसी को उनसे मिलना है तो वो समय निकाल कर मिलती हैं. यही वजह है कि पश्चिम बंगाल में उनकी पॉपुलैरिटी बहुत अधिक है. उनके बारे में ये भी कहा जाता है कि वो हि’न्दू और मुस्लिम दोनों समुदाय का विशेष ख़याल रखती हैं.

बंगाली नेत्री ममता बनर्जी ने एक बार फिर ऐसा फ़ैसला किया है जिसके बाद उनकी तारीफ़ हो रही है. उन्होंने पश्चिम बंगाल के ग़रीब स’नातन पुजारियों को 1000 रुपए प्रति माह देने का फ़ैसला किया है. इतना ही नहीं मुफ्त आवास भी दिया जाएगा. इस फ़ैसले की घोषणा किसी और ने नहीं बल्कि ख़ुद ममता बनर्जी ने की.

ख़बर है कि पश्चिम बंगाल सरकार अब 8,000 से अधिक ग़रीब सनातन ब्रा’ह्मण पुजारियों को 1,000 रुपये का मासिक भत्ता और मुफ्त आवास मिलेगा. आज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने खुद इसकी घोषणा की. खास बात है कि अगले साल राज्य में विधानसभा होने वाला है. ममता बनर्जी ने कहा,”हमने पहले सनातन ब्राह्म’ण संप्र’दाय को कोलाघाट में एक अकादमी स्थापित करने के लिए भूमि प्रदान की थी. इस संप्रदाय के कई पुजारी आर्थिक रूप से कमजोर हैं. हमने उन्हें प्रतिमाह 1,000 रुपये का भत्ता प्रदान करने और राज्य सरकार की आवासीय योजना के तहत मुफ्त आवास प्रदान करके उनकी मदद करने का फैसला किया है.”

हिंदी दिवस के मौक़े पर उन्होंने देशवासियों को बधाई भी दी और कहा कि वो सभी भाषाओँ का सम्मान करती हैं. उन्होंने पत्रकारों से कहा,”हम सभी भाषाओं का सम्मान करते हैं. हमने एक नई हिंदी अकादमी स्थापित करने का निर्णय किया है. हमने एक दलित साहित्य अकादमी भी स्थापित करने का निर्णय किया है. दलितों की भाषा का बंगाली भाषा पर प्रभाव है.”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *