उद्धव ठाकरे सर’कार में अ’बु आ’सिम आज़’मी को बनाया जा सकता है मं’त्री

महाराष्ट्र सर’कार ने आज मंत्रिमं’डल का विस्ता’र करते हुए 6 मंत्रियों को उनके विभा’ग दिए। जिसके बाद से ये च’र्चा है कि जल्द ही कुछ और मंत्रियों को भी प’द मिल सकता है। इनमें समाजवा’दी पार्टी के अ’बु अ’सीम आज़’मी का नाम भी च’र्चा में आ रहा है। जहाँ एक ओर प्रशंसक इस बात से ख़ुश हैं वहीं ख़’बरें इस ओर भी इशा’रा कर रही हैं कि इस बात की सम्भा’वना कम ही है। आगे किन्हें मंत्रालय मिलेंगे और किन्हें नहीं इसकी घोष’णा होने के बाद ही सारी बातें सा’फ़ होंगी।

आपको बता दें कि महाराष्ट्र सर’कार में आज मंत्रालयों का बँ’टवा’रा हो गया है इसके बाद शिवसेना के एकनाथ शिंदे को गृह विभा’ग मिला, जबकि कांग्रेस के बाला साहेब थोरात को राज’स्व विभा’ग मिला। वहीं, वित्त मंत्रालय NCP के जयंत पाटिल के हि’स्से में आया. इसके अलावा NCP के छगन भुजबल को जल संपदा और ग्राम विकास मंत्रालय का प्रभा’र दिया गया है।

uddhav-thackeray

वहीं उद्योग और खेल महक’मा सुभाष देसाई के पास रहेगा। दूसरी तरफ कांग्रेस के नितिन राउत को PWD मंत्रालय दिया गया है। उल्लेखनीय है कि उद्धव ठाकरे ने 28 नवंबर को शिवाजी पार्क में मुख्यमंत्री पद की श’पथ ली थी। उनके साथ 6 मंत्रियों ने भी श’पथ ली थी। ऐसा माना जा रहा था कि गृह मंत्रालय ख़ुद उद्धव ठाकरे अपने पास रखना चाहते थे लेकिन इस बात पर कांग्रेस और एनसीपी रा’ज़ी नहीं थे।

महाराष्ट्र में शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी की ‘महा विकास अघा’ड़ी’ के नेतृत्व में सर’कार बनी है। भाजपा ने भी सर’कार बनाने की कोशिश की थी और इसको लेकर उसने एनसीपी के नेता अजीत पवार को अपने साथ लिया था। परन्तु अजीत पवार उस तरह की बग़ा’वत अपनी पार्टी में नहीं करा सके जिसकी उम्मी’द भाजपा को रही होगी। इस वजह से 80 घन्टे मुख्यमंत्री बने देवेन्द्र फडनवीस को इस्ती’फ़ा देना पड़ा। इस पूरे राजनी’तिक घ’टनाक्र’म में एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार को राजनी’तिक विश्ले’षकों ने चाणक्य कह कर पुकारा है। उनके बारे में कहा गया कि भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह भी उनकी चा’लों को समझ नहीं सके और ग’च्चा खा गए।

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.