महाराष्ट्र एमएलसी चुनाव में भाजपा को बड़ा झटका, 6 में से बस..

December 4, 2020 by No Comments

मुंबई: महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका लगा है. यहाँ 6 सीटों पर हुए चुनाव में पार्टी महज़ एक सीट जीत सकी है जबकि 4 सीटों पर शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन ने जीत दर्ज की है, एक सीट निर्दलीय के खाते में गई है. भाजपा ने माना है कि नतीजे उनकी उम्मीद से अलग हैं. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस ने ऐसे में बयान दिया है कि विधान परिषद चुनाव के नतीजे हमारी उम्मीद के मुताबिक नहीं रहे.

फडणवीस ने समाचार एंजेंसी एएनआई से कहा, “महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव का परिणाम हमारे उम्मीदों के अनुरूप नहीं रहा. हम ज्यादा सीटें जीतने की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन हम सिर्फ एक सीट जीत सके. हमने महा विकास अघाड़ी (शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन) की ताकत को आकलन करने में गलती की.” बीजेपी अपने कथित गढ़ स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में हार गई. उसको सबसे ज़्यादा झटका नागपुर सीट का लगा है. यहाँ उसकी सबसे बड़ी हार नागपुर सीट पर हुई. यहां बीजेपी की पकड़ काफी मजबूत मानी जाती है.

पूर्व में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के पिता गंगाधर राव फडणवीस इस सीट का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. गडकरी 1989 में पहली बार इस क्षेत्र से जीते थे और 2014 का लोकसभा चुनाव ल’ड़ने से पहले चार और जीत दर्ज की थी. पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस समेत महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल समेत बीजेपी नेताओं ने पुणे में भी प्रचार किया था, जहां विरोधी गठबंधन ने जीत दर्ज की. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के शरद पवार ने औरंगाबाद और पुणे स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से जीत दर्ज की है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *