आज़मगढ़: मदरसा अरबिया दारुल उलूम ने एडमिशन को लेकर उठाया ये क़दम, कोरोना-लॉकडा’उन की वजह से जो..

February 13, 2021 by No Comments

आज़मगढ़: कोरोनावायरस की वजह से आम लोगों की ज़िन्दगी ख़ासी प्रभावित रही. कोरोना की वजह से लगाया गया लॉक डाउन भले अब हट गया हो लेकिन अभी भी इससे जुड़ी कुछ पाबंदियां हैं. ये पाबंदियां हालाँकि आम जनमानस के भले के लिए ही हैं लेकिन ये पूरा पीरियड काफ़ी अलग रहा. धीरे-धीरे अब ज़िन्दगी एक पटरी पर आ रही है और स्कूल और कॉलेज तक खुलने पर सरकार विचार कर रही है. सरकार अपनी ओर से ज़रूरी क़दम उठा रही है वहीं अपने स्तर पर शैक्षणिक संस्थान भी सहूलत पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं.

इस बीच जो जानकारी हम आपको दे रहे हैं वो आज़मगढ़ से है. यहाँ मदरसा इस्लामिया अरबिया बैतूल उलूम, सराय मीर में छात्रों के लिए विशेष ऑफ़र दिया जा रहा है. एक नोटिस के मुताबिक़ जिन छात्रों का प्रवेश लॉकडाउन के समय नहीं हो पाया था उनके पास एडमिशन पाने का मौक़ा रहेगा. इस तरह के छात्रों के लिए व्यवस्था की गई है कि उन्हें अगर एडमिशन लेना है तो उन्हें मदरसे में आकर परीक्षा देनी होगी. इस बारे में मज़ीद जानकारी मदरसे में जाकर ली जा सकती है.

आपको बता दें कि आज़मगढ़ उर्दू तालीम के लिए दुनिया भर में जाना जाता है. ज़िले की साक्षरता दर भी उत्तर प्रदेश के बाक़ी ज़िलों से अधिक है. लोकल लोगों की मानें तो यहाँ के स्कूल, कॉलेज और मदरसों में बच्चों का हित विशेष तौर पर ध्यान रखा जाता है. मदरसा इस्लामिया अरबिया बैतूल उलूम के इस क़दम के बाद अन्य शैक्षिक संस्थान भी ऐसा क़दम उठा सकते हैं. अलग-अलग स्कूलों और कॉलेजों में छात्रों का हित समझते हुए इस तरह की व्यवस्था करने की कोशिश चल रही है जिससे कि किसी भी छात्र का नुक़सान न हो.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *