लॉक डाउन कम करने को लेकर UP CM ने अधिकारियों को दिए निर्देश, तीन ज़ोन में इस तरह..

April 29, 2020 by No Comments

लखनऊ: कोरोना वायरस को लेकर जारी लॉक डाउन को कम करने के लिए सरकारें प्लान बना रही हैं. इसी दिशा में उत्तर प्रदेश सरकार भी काम कर रही है. ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि जल्द ही लॉकडाउन में कुछ रियायत मिल सकती है. इसी सिलसिले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि ग्रीन ज़ोन तथा ओरेंज ज़ोन में छूट वाली गतिविधियों के लिए एक कार्य योजना बनाई जाए.

उन्होंने कहा है कि कोरोना संक्रमण की प्रत्येक चेन को तोड़ने की ज़रूरत है. ये बात उन्होंने टीम 11 के अधिकारियों के साथ लॉकडाउन व्यवस्था की समीक्षा बैठक में कही. उन्होंने कहा कि 3 मई के पश्चात औद्योगिक इकाइयों को किस प्रकार शुरू किया जाए, इसके लिए एक कार्य योजना तैयार की जाए. साथ ही उन्होंने कहा कि इस सिलसिले में भी एक योजना बनाई जाए कि प्रवासी श्रमिकों को रोज़गार मिले.

प्रयागराज से वापस भेजे जा रहे प्रतियोगी छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए. उन्होंने वाराणसी, हापुड़, रामपुर, मुजफ्फरनगर और अलीगढ़ में वरिष्ठ प्रशासनिक, पुलिस एवं स्वास्थ्य अधिकारी भेजने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने महिला स्वयं सहायता समूहों को मास्क आदि के निर्माण कार्य से जोड़ने के भी निर्देश अफसरों को दिए. साथी कि CM ने ये भी कहा कि शेल्टर होम में 14 दिन की संस्थागत क्वारंटीन पूरा करने वालों का चिकित्सीय परीक्षण कराके होम क्वारंटीन के लिए घर भेजा जाए.

उत्तर प्रदेश में उन ज़िलों को रेड ज़ोन माना गया है जहाँ 20 से अधिक मरीज़ हैं. रेड ज़ोन वाले ज़िले हैं- आगरा, लखनऊ, गाज़ियाबाद, नोएडा, कानपुर, मुरादाबाद, वाराणसी, शामली, मेरठ, बुलंदशहर, बस्ती, हापुड़, फिरोजाबाद, सहारनपुर, रायबरेली, बिजनौर, सीतापुर, रामपुर, अमरोहा, संतकबीरनगर,और अलीगढ़. ओरेंज ज़ोन उन ज़िलों को माना जा रहा है जहाँ पिछले 14 दिनों में एक भी केस नहीं आया है.

ये ज़िले हैं- बाग़पत, बरेली, ग़ाज़ीपुर, आज़मगढ़, हरदोई, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, बांदा, महाराजगंज, हाथरस, मिर्जापुर, औरैया, बाराबंकी, कौशांबी, प्रयागराज, मथुरा, बदायूं, मुजफ्फरनगर, भदोही, संत रविदासनगर, जौनपुर, कासगंज, इटावा, संभल, उन्नाव, कन्नौज, मैनपुरी, गोंडा, मऊ, लखीमपुर, पीलीभीत, एटा, सुलतानपुर, श्रावस्ती, बलरामपुर, बहराइच, बलरामपुर, अयोध्या, जालौन, गोरखपुर व झांसी.

वहीँ ग्रीन ज़ोन वो ज़िले हैं जहाँ अब तक एक भी कोरोना केस नहीं आया है. इन ज़िलों के नाम हैं- अंबेडकरनगर, अमेठी, बलिया, देवरिया, चित्रकूट, फर्रुखाबाद, कानपुर देहात, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर फतेहपुर, चंदौली और सोनभद्र।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *