इस आसान उपाय से कभी नहीं होगी कोई बीमारी, शरीर के लिए..

इन दिनों आसपास के वातावरण और जलवायु में इतना परिवर्तन हुआ है कि कोई भी इंसान पूरी तरह स्वस्थ नहीं रह पाता। यही नहीं फल और सब्ज़ियाँ भी इन दिनों इस तरह की मिलने लगी हैं कि हमें पता भी नहीं चलता कि खायी हुई चीज़ में कितना पोषण हैं और कितना ज़हर। किटाणुनाशक का बड़ी मात्रा में प्रयोग और समय से पहले फल और सब्ज़ी को खाने योग्य बना देने के लिए तरह-तरह की दवाओं का उपयोग भी होता है।

गाँव में तो फिर भी सेहतमंद वायु और खानपान की सुविधा हो जाती है लेकिन क़स्बे और महानगर तक पहुँचते हुए सेहत की मात्रा कम से कम होती जाती है। तरह-तरह की बीमारियों के चपेट में आने के कारण दवाइयों का सेवन बढ़ता है और साइड एफ़ैक्ट के रूप में शरीर में विषैले तत्व जमा होते जाते हैं। इनकी मात्रा बढ़ने के बाद कई बार शरीर में दवाओ का असर होना तक बंद हो जाता है और आम बीमारी भी असाध्य रोग बन जाती है।

Coriander leaves and Coriander water

समय-समय पर शरीर की अंदर से सफ़ाई बहुत ज़रूरी होती है। इसके लिए पूरी तरह शरीर को शुद्ध करने की प्रक्रिया तो योग्य चिकित्सकों की परामर्श और उनके सहयोग से ही करना चाहिए लेकिन आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताना चाहते हैं जिससे आप अपने घर में ही आसानी से शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकाल सकते हैं और शरीर में होने वाले बदलाव भी आपको ख़ुद महसूस होंगें।

इसके लिए आपको चाहिए धनिया की पत्तियाँ और पानी, 250 ग्राम पानी को उबालने के लिए चढ़ा दें जब पानी उबालने लगे तो उसमें अच्छी तरह साफ़ करके धोयी हुई 50 ग्राम धनिया की पत्तियाँ डंठल सहित डाल दें और एक उबाल और आते ही बंद कर दे और ढाँक दें। इस पानी को मर्ज़ी के अनुसार हल्का गुनगुना या ठंडा करके इसका सेवन दिन में दो बार करें।

Lemon

अगर आप चाहें तो इस पानी को यूँ ही पीएँ या आपका मन हो तो थोड़ा नमक और नींबू राज़ मिलाकर इसका स्वाद भी बदल सकते हैं। ख़ाली पेट इसका सेवन ज़्यादा लाभदायक होता है। सुबह नहीं तो नाश्ते के कुछ देर बाद दोपहर के खाने से पहले और इसी तरह शाम को भी इसे पी सकते हैं। एक हफ़्ते में ही आपको अपने शरीर में परिवर्तन नज़र आने लगेगा। आपका चेहरा खिल उठेगा और चरबी भी गलेगी साथ ही शरीर हल्का लगेगा। अगर आपको किसी दवा का असर कम हो गया हो तो वो भी होने लगेगा। एक बात याद रखें जिन्हें हाईब्लड प्रेशर की शिकायत हो वो ये पानी कभी न पिएँ, क्योंकि धनिया में नमक की मात्रा अधिक होती है इसके सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.