लीबिया की राजधानी पर हुआ हवाई हम’ला, इन मु’स्लिम देशों ने मिलकर..

July 7, 2020 by No Comments

त्रिपोली: लीबिया की राजधानी त्रिपोली अक्सर हम’लों की वजह से चर्चा का पात्र बनी रहती है। जनवरी में हुए स्कूल हम’ले के बाद अब शनिवा’र को हुए हवाई हम’ले से एक बार फिर त्रिपोली चर्चा में है। दरअसल, हाल ही में त्रिपोली में रात भर हवाई हम’ला हुआ था, जिसपर लीबिया के अधिकारियों का बयान आया है। छह जुलाई को अधिकारियों ने कहा है कि त्रिपोली में हुए हवाई हम’ले में शहर के बाहरी हिस्से के एक हवाई अड्डे को निशा’ना बनाया गया था, जिसको कुछ समय पहले ही तुर्की समर्थित सेना ने अपने क़ब्जे में कर लिया था।

अधिकारियों के मुताबिक, दक्षिण पश्चिमी त्रिपोली पर हुए हमले में एयर डिफेंस सिस्टम के साथ साथ तुर्की से लाए गए हथि’यार भी बर्बाद हो गए हैं। वहीं इस मामले में रविवा’र को सेना के प्रवक्ता कर्नल मोहम्मद गोनोनोउ ने बताया है कि त्रिपोली पर यह हमला कमांडर खली’फा हफ्ता’र से जुड़े विदेशी विमानों द्वारा किया गया था। बता दें कि यूनिट्स अरब अमीरात, मिस्र और रूस तीनों मिलकर हफ्ता’र की सेनाओं को समर्थन दे रहे हैं तो तुर्की, कतर और इटली जैसे देश त्रिपोली के साथ हैं। वहीं साल 2015 से ही लीबिया दो सरकारों के बीच फंसा हुआ है, जिसमें से एक हफ्ता’र से जुड़ी हुई है तो दूसरी त्रिपोली के साथ है।

Air strike in Tripoli


वहीं दूसरी ओर कई ऐसे देश भी है जो लीबिया के तेल संसाधनों पर अपना क़ब्जा जमाने के लिए ही लीबिया का साथ दे रहे हैं। इसी बीच हफ्ता’र बलों के एक अधिकारी ब्रिगेडियर खलीद अल महजूब का कहना है कि इस हम’ले में हवाई अड्डे पर कम से कम नौ लक्ष्य प्रभावित हुए हैं। इसके अलावा तुर्की के रक्षा मंत्री ने इस संबंध में बयान जारी करते हुए कहा है कि इन हवाई हम’लों में एयरपोर्ट के कुछ और सिस्टम भी बर्बा’द हुए हैं लेकिन यह कौन से सिस्टम है इस बारे में उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *