लालू की रिहाई से बदलेगी बिहार की राजनीति? जदयू और भाजपा की सरकार पर अब..

रांची हाई कोर्ट ने शनिवार को राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव को ज़मानत दे दी है. उनकी ज़मानत की ख़बर ने ही राजनीतिक हलकों में हलचल पैदा कर दी है. लालू बिहार राजनीति के सबसे बड़े नेता माने जाते हैं. कहा जाता है कि भले ही बिहार में पिछले कई साल से नीतीश कुमार मुख्य मंत्री हैं लेकिन जितनी पॉपुलैरिटी लालू यादव की है उतनी न तो उनकी है और न ही किसी और नेता की. लालू यादव की जेल से रिहाई राजद और विपक्ष को एकजुट करेगी.

बहुमत के आँकड़े को किसी तरह पार करने वाले NDA गठबंधन के लिए ये अच्छे संकेत नहीं हैं. अगर लालू पार्टी और विपक्ष को एकजुट करके सत्तापक्ष को पछाड़ने की रणनीति बना ले जाते हैं तो मुमकिन है कि बिहार सरकार के लिए संकट की स्थिति पैदा हो जाए. राजद नेता पहले ही कहते रहे हैं कि एक बार लालू जी जेल से बाहर आ जाएँ.

जदयू और भाजपा के नेता जानते हैं कि भले लालू के बेटे तेजस्वी यादव ने राजद को अपने कंधों पर चलाना शुरू कर दिया है लेकिन लालू जैसे तेवर उनमें नहीं हैं. उन्हें पता है कि लालू यादव की रिहाई से बिहार राजनीति के सभी पत्ते बदल सकते हैं. आपको बता दें कि बिहार राजनीति के सबसे बड़े नेताओं में शुमार लालू प्रसाद यादव को आज सुबह चारा घोटाले से जुड़े मामले में ज़मानत दे दी.

एक साल से ज्यादा समय से जेल की सजा काट रहे आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को आज रांची हाईकोर्ट ने जमानत दे दी है. दुमका कोषागार से गबन के मामले को लेकर इससे पहले भी लालू की जमानत पर कई बार सुनवाई हो चुकी है. कहा जा रहा था कि सीबीआई की ओर से कोशिश होगी कि लालू यादव को ज़मानत न मिले. हालाँकि उनके वकील कपिल सिब्बल ने उनकी ज़मानत को लेकर तैयारियां की थीं.

चारा घोटाले के इस मामले में दुमका कोषागार से 3.13 करोड़ रुपए की अवैध निकासी के केस में हाईकोर्ट ने लालू यादव को जमानत दी है. आरजेडी प्रमुख के वकील देवर्षि मंडल के मुताबिक कोरोना संक्रमण की खबरों के बीच लालू के जमानत मामले की वर्चुअल सुनवाई होगी. झारखंड हाईकोर्ट में जस्टिस अपरेश सिंह की अदालत ने दुमका कोषागार मामले में सुनवाई को बाद आरजेडी प्रमुख को जमानत देने का फैसला सुनाया.

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.