पहली बार सऊदी अरब ने जारी किया टूरिस्ट वीज़ा, जाने से पहले इस आदेश को ज़रूर जानें..

अरब दुनिया

सऊदी अरब पिछले कुछ सालों से अपने देश में कई तरह के सुधार कर रहा है। इनमें से अधिकतर सामाजिक सुधार हैं जिसकी वजह से आने वाले समय में सऊदी अर्थव्यवस्था को बड़ा फ़ायदा होगा। इस सने सऊदी अर्थव्यवस्था तेल पर निर्भर है और सरकार ये चाहती है कि तेल पर निर्भरता कम हो। इसी वजह से सरकार अब इस कोशिश में लगी है कि देश में टूरिज्म का विस्तार हो।

सऊदी सरकार ने जो सुधार किए हैं उनमें महिलाओं को ड्राइविंग की आज़ादी, देश में सिनेमा घरों का विस्तार जैसी चीज़ें शामिल हैं। अब सऊदी सरकार ने 60 के क़रीब देशों के नागरिकों को वीज़ा देने का फ़ैसला किया है। इसको लेकर सरकार ने एक पब्लिक डीसेंसी गाइडलाइन्स भी जारी की है। इसके तहत सरकार ने एलान किया है कि अगर कोई ग़लत हरकत करेगा तो कितना जुर्माना लगेगा।

सरकार के इस आदेश के बाद से ही ये चर्चा चल रही है कि इसमें कई ऐसे जुर्म का जुर्माना कम रखा गया है जिसका जुर्माना पहले काफ़ी ज़्यादा होता था. आपको बता दें कि ऐसा पहली बार है कि सऊदी अरब ने टूरिस् वीज़ा जारी किया है. टूरिस्ट वीज़ा की वजह से ही इस आदेश को जारी किया गया है ताकि बाहर देश से आने वाले लोगों को ये ख़बर रहे कि सऊदी क़ानून क्या कहता है. ये बात विदेशी पर्यटक तक पहुंचे इसके लिए भी एक सरकार ने इंतज़ाम किये हैं. एक बयान में कहा गया है कि महिलाओं और पुरुषों दोनों को सभ्य लिबास में रहना होगा. सार्वजानिक स्थानों पर शालीनता का उल्लंघन जुर्माने योग्य होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *