ग़रीबी से जूझ रहे मु’स्लिम देश के बैंक में सऊदी अरब और UAE ने डाल दी इतनी बड़ी र’क़म,

सऊदी अरब एक ऐसा देश है जो अपने आस पास के सभी देशों के बारे में किसी न किसी तरह का प्रभाव क़ा’यम रखता है. इसके मित्र देशों पर जब भी कोई मु’सीबत आती है तो ये तुरंत उनकी मदद के लिए आगे आ जाता है. इस समय कुछ इसी तरह की मदद सऊदी अरब अफ़्रीका के उत्तरी क्षेत्र में स्थित देश की कर रहा है. हम बात कर रहे हैं सूडान की. लम्बे समय से सूडान में राजनीतिक सं’कट की स्थिति है.

सऊदी अरब सभी राजनीतिक गतिविधि पर नज़र रखे हुए है. अब खबर है की सऊदी अरब ने UAE के साथ मिलकर सूडान के बाशिंदों की मदद करने का फ़ै’सला कर लिया है. सऊदी अरब और UAE ने सूडान के लिए 540000 टन गेंहू भेजने का फ़ै’सला किया है. बुधवार को राज्य की समाचार एजेंसी ने इस बात की पुष्टि की है. इस अनाज के ज़रिये तीन महीने का खाना खाया जा सकेगा. आपको बता दें की इसमें से 280000 टन सप्लाई किया जा चूका है.

अप्रैल में राष्ट्रपति ओमर अल बशीर को सत्ता से हटा दिया गया था. शांतिपूर्वक प्रदर्शनों के बाद सूडान के तत्कालीन राष्ट्रपति ओमर अल बशीर को गद्दी छोड़नी पड़ी थी.सऊदी अरब और UAE ने ये जानकारी दी है की 500 मिलियन डॉलर सूडान के केन्द्रीय बैंक में डाले जा चुके हैं. सूडान में बशीर के हटाये जाने के बाद सेना और नागरिक समूह के बीच सत्ता हस्तानान्तरण को लेकर बातचीत चल रही थी. लम्बे समय तक चली इस वार्ता का नतीजा सकारात्मक आया है और मिलिट्री शासकों और विपक्षी गठबंधन के बीच एक संवैधानिक डिक्लेरेशन साइन किया जा चुका है.

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.