कोटा से ग़ाज़ीपुर आयी स्टूडेंट की पहली रिपोर्ट कोरोना पॉ’ज़िटिव, अब वाराणसी में..

April 20, 2020 by No Comments

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के ग़ाज़ीपुर में आज एक छात्रा कोरोना पॉज़िटिव पायी गई है. रैपिड जाँच के ज़रिए छात्रा के संक्र’मित होने का पता लगाया गया है. ये छात्रा राजस्थान के कोटा से आयी है. छात्रा का सैंपल दूसरी जाँच के लिए बनारस हिन्दू विश्विद्यालय भेजा गया है. इस बारे में डीएम ने बताया कि जब दूसरी रिपोर्ट आ जाएगी तभी उन्हें पक्के तौर पर संक्रमि’त माना जाएगा. हालाँकि छात्रा को अभी आइसोलेशन में भेज दिया गया है. जिस बस में छात्रा सवार होकर आयी थी उसमें कुल 25 छात्र-छात्राएँ और बस चालक था.

प्रशासन ने सभी को क्वारंटाइन कर दिया है. उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश सरकार की पहल के बाद कोटा से 230 छात्र ग़ाज़ीपुर पहुँचे हैं जिनकी स्क्रीनिंग की गई. आपको बता दें कि ग़ाज़ीपुर में अभी पाँच संक्र’मित मरीज़ हैं जो वाराणसी में दाख़िल हैं. राजस्थान के कोटा में मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रतियोगी परीक्षाओं की नामी कोचिंग हैं. इस कारण देश भर से छात्र वहाँ इन परीक्षाओं की तैयारी करने जाते हैं. ये छात्र लॉक डाउन की घोषणा के बाद वहीँ फँस गए थे.

हिन्दुस्तान में छपी ख़बर के मुताबिक़ कोविड-19 के नोडल अधिकारी स्वतंत्र कुमार ने एक छात्रा की जांच के दौरान तापमान अधिक पाया और लक्षण भी कोरोना जैसे दिखे। इसके बाद उन्होंने ब्लड सैंपल लेकर आरडीपी किट से छात्रा की जांच की तो रिजल्ट पॉजिटिव आया। जिलाधिकारी ओमप्रकाश आर्य ने बताया कि अभी किट के अनुसार मामला संदिग्ध है। बीएचयू से जांच रिपोर्ट आने के बाद ही संक्रमण की पुष्टि होगी।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना संक्रमि’त व्यक्तियों की संख्या 1084 है जबकि इनमें से 17 लोगों की मौ’त हो चुकी है.भारत में अब तक कोरोना के 17 हज़ार से भी अधिक मामले आ चुके हैं वहीँ पूरी दुनिया में कोरोना के 24 लाख मामले दर्ज हो चुके हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *