नई दिल्ली: इस वक़्त पूरी दुनिया कोरोना नाम के वायरस से बुरी तरह परेशान है. इसकी चपेट में लगभग हर देश आ चुका है. भारत जैसे अधिक आबादी वाले देश में इस बीमारी ने बड़ा ख़तरा पैदा किया है. केंद्र और राज्य सरकारों ने इसी को देखते हुए कुछ अप्रत्याशित क़दम उठाये हैं जिसमें से सबसे अहम् है लॉकडाउन. इस समय पूरे देश में लॉक डाउन है और कोई भी एक शहर से दूसरे शहर नहीं जा सकता. इतना ही नहीं बग़ैर ज़रूरी काम के कोई घर से बाहर न निकले, ऐसी हिदायत भी दे दी गई है.

इस बीच सरकार ने एक बड़ा फ़ैसला लिया है. केंद्र सरकार ने इस संकट के बीच भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के ग्राहकों को एक बड़ी राहत दी है. केंद्र सरकार ने कहा है कि बीएसएनएल का प्री-पेड सिम 20 अप्रैल तक चलता रहेगा भले वैलिडिटी ख़त्म हो गई हो. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए कहा, ‘भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के प्रीपेड सिम को 20 अप्रैल तक बंद नहीं किया जाएगा.आउटगोइंग कॉल के लिए सरकार आज आज 10 रुपये का रिचार्ज भी करेगी.’

जानकारी दे दें कि कांग्रेस नेत्री प्रियंका गांधी ने एक रोज़ पहले ही ये अपील की थी कि टेलिकॉम कम्पनीज़ प्रवासी श्रमिकों को एक माह के लिए अपनी सेवाएँ मुफ्त दें. प्रियंका ने एयरटेल प्रमुख सुनील भारती मित्तल, रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी और बीएसएनएल एवं वोडाफोन के प्रमुखों को अलग-अलग लिखे पत्रों में खाना, दवा एवं आश्रय से वंचित उन लाखों प्रवासी मजदूरों की स्थिति को रेखांकित किया जो अपने गृहराज्यों की ओर पैदल जा रहे हैं. प्रियंका गांधी ने कहा कि बड़ी संख्या में गरीब प्रवासी श्रमिक अपने गृहनगर जाने के लिए सैंकड़ों किलोमीटर की पैदल यात्रा कर रहे हैं, उनके पास फोन रिचार्ज कराने के लिए पैसे नहीं हैं और वे अपने संबंधियों से बात या संपर्क नहीं कर सकते, ऐसे में दूरसंचार कंपनियां हालात में सकारात्मक बदलाव ला सकती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *