किसान आंदोलन: PM मोदी ने सिख समुदाय को सराहा लेकिन आंदोलनकारियों पर कसा तंज़

February 8, 2021 by No Comments

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में अपने संबोधन में कहा कि ‘कुछ लोग हमारे पंजाब के सिख भाइयों के दिमाग में कुछ गलत चीजें भरने में लगे हैं। ये देश हर सिख के लिए गर्व करता है। देश के लिए क्या कुछ नहीं किया इन्होंने। इनका जितना आदर करें, कम है। गुरुओं की महान परंपरा रही है। मुझे पंजाब की रोटी खाने का मौका मिला है, इसलिए मालूम है। मैंने कई साल पंजाब में बिताए हैं। कुछ लोग सिखों को गुमराह करने की कोशिश करते हैं। इससे देश का भला नहीं होगा।’

राज्यसभा में अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि देश में कुछ ऐसे लोग भी हैं जो देश को अस्थिर बनाना चाहते हैं, ऐसे में हमें सतर्क रहना चाहिए. उन्होंने आगे देश में हुई त्रासदियों का जिक्र करते हुए कहा कि, कश्मीर से कश्मीरी पंडित निकाले गए और नॉर्थ ईस्ट में भी माहौल खराब किया गया, इससे देश को बहुत नुकसान हुआ है. पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग सिख भाइयों के दिमाग में गलत चीजें भरने में लगे हैं, हमारा भारत देश हर एक सिख पर गर्व करता है. पीएम ने आगे कहा कि मैंने पंजाब की रोटी खाई है, सिख गुरुओं की परंपरा को हम मानते हैं.


पीएम मोदी ने कहा, देश में कुछ बुद्धिजीवी होते हैं, कुछ अन्य पंथ को मानने वाले लेकिन कुछ लोग ‘आंदोलनजीवी’ हो गए हैं. ये ‘आंदोलनजीवी’ पूरे देश में कहीं भी कुछ चल रहा होता है वहां पहुंच जाते हैं. देशवासियों को इन ‘आंदोलनजीवियों’ से बचकर रहना होगा क्योंकि ये खुद तो कोई आंदोलन चला नहीं सकते लेकिन कहीं अगर आंदोलन चल रहा हो तो वहां पहुंच जाते हैं.

उन्होंने आगे कहा कि, ये ‘आंदोलनजीवी’ ही परजीवी हैं, जो देश में हर जगह मिलते हैं. किसान आंदोलन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राज्यसभा में विपक्ष पर निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा कि हमने बुद्धिजीवी सुना था, लेकिन कुछ लोग आंदोलनजीवी हो गए हैं, देश में कुछ भी हो वो वहां पहुंच जाते हैं, कभी पर्दे के पीछे और कभी फ्रंट पर, ऐसे लोगों को पहचानकर हमें इनसे बचना होगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *