कि’सान आ’न्दोलन: लाल किले में घु’से कि’सान, दावा- पुलि’स की गो’ली से एक व्यक्ति की मौ’त

January 26, 2021 by No Comments

नई दिल्ली: केंद्र के कृषि का’नूनों के ख़ि’लाफ़ आज किसानों की ट्रेक्टर रैली मार्च के दौरान ब’वाल की ख़’बर है. ये प्र’दर्शन उस समय उ’ग्र हो गया जब कि’सानों के मा’र्च में से कुछ लोग पूर्व निर्धारित मार्ग से अलग होक’र जाना चाहते थे. गणतंत्र दिवस पर कि’सानों ने ट्रैक्ट’र मा’र्च के दौरान जम’कर ब’वाल किया और तय रूट से ह’टकर सेंट्रल दिल्ली में दा’खिल हो गए.

इसी बीच, किसानों का एक स’मूह ट्रै’क्टरों पर स’वार होकर लाल किले में घु’स गया. पु’लिस दिल्ली में ब’वाल कर रहे कि’सानों को रो’कने की कोशिश कर रही है. इस दौरान, कई जग’हों पर किसानों और पु’लिसकर्मियों के बीच झ’ड़प भी हुई. पुलि’स ने आई’टीओ पर उ’ग्र प्रदर्शकारियों को का’बू करने के लिए ला’ठीचार्ज भी किया. किसान की ट्रै’क्टर परेड शु’रू होने के कुछ घंटों बाद दोपहर में लाल किले में 20 से ज्यादा ट्रैक्टर घुस गए.


प्रदर्श’नकारी किसा’न हाथों में तिरंगा झंडा लिया ना’रेबाजी करते हुए दिखे. जानकारी के मुताबिक, आईटीओ (ITO) पर अब हा’लात का’बू में आ गए हैं. किसा’न ट्रै’क्टर लेकर आई’टीओ से रेड फो’र्ट की तरफ रवाना हो रहे हैं. पुलि’स ने मंगलवार को कि’सानों पर तब ला’ठीचार्ज किया और आंसू गै’स के गो’ले छो’ड़े जब पूर्व निर्धारित मार्ग से ह’टकर उनकी परेड आईटीओ सहित कई अन्य स्थानों पर पहुंच गई.

किसान राजपथ की ओर जाना चाहते थे. दिल्ली पु’लिस ने किसानों को रा’जपथ पर आधिकारिक गणतंत्र दिवस परेड स’माप्त होने के बाद निर्धारित मार्गों पर ट्रैक्टर प’रेड की अनुमति दी थी. किसान नेता’ओं ने दा’वा है कि ITO पर पु’लिस की फा’यरिंग के दौरान उत्तराखंड निवासी नवनीत नाम के शख्स की मौ’त हो गई है. अभी तक पुलि’स की इस मामले पर कोई टि’प्पणी नहीं आई है. संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से दा’वा किया गया है कि वो स्थिति को सम्भालने की पूरी कोशिश कर रहे हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *