सऊदी अरब पर हुए हम’ले के बाद अब किंग सलमान ने दी ये प्रतिक्रिया

अरब दुनिया

14 सितम्बर के रोज़ सऊदी अरब के तेल मैदानों पर हुए ड्रोन हम’ले के बाद सऊदी अरब की सुरक्षा पर भी सवाल खड़े हो गए हैं. वहीँ दूसरी ओर इस ह’मले का ज़िम्मेदार सऊदी अरब और अमरीका ईरान को बता रहे हैं. ईरान लेकिन इस बात से इनकार कर रहा है. दक्षिणी देश यमन के हौथी विद्रोहियों ने पहले ही इस हम’ले की ज़िम्मेदारी ली है. परन्तु अमरीका का दावा है कि ये ह’मला दक्षिणी नहीं उत्तरी तरफ़ से हुआ है. अब इस हम’ले पर सऊदी किंग सलमान ने प्रतिक्रिया दी है.

किंग सलमान ने सऊदी अरामको के तेल प्लांट्स पर हुए हम’ले को कायरतापू’र्ण कृत बताया. उन्होंने कहा कि ये किंगडम और विश्व दोनों की ही तेल सप्लाई को रोकने की कोशिश थी. उन्होंने कहा कि सऊदी अरब किसी भी तरह के ख़तरे ससे निपटने के लिए तैयार है.किंग सलमान ने जेद्दाह में बहरीन की किंग के साथ इस विषय में चर्चा की.

आपको बता दें कि इस ड्रोन ह’मले के बाद सऊदी अरामको के उत्पादन में 50% की कमी आ गई है. बताया जा रहा है कि महीने के अंत तक फिर से उत्पादन लेवल पर आ जाएगा. इस हम’ले के तुरंत बाद यमन के हौथी विद्रोहियों ने इस ह’मले की ज़िम्मेदारी ले ली थी. परन्तु संयुक्त राज्य अमरीका ने दावा किया कि ये ह’मला ईरान ने किया है.

सऊदी अरब ने भी इसके बाद ईरान पर ही आरोप लगाए. ईरान ने इन सभी आरोपों को बेबुनियाद बताया. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान ने इसके बाद कहा था कि ये वैश्विक समाज की विल का ‘असली टेस्ट’ है.ईरान का दावा है कि सऊदी अरब जिस तरह से यमन में वहाँ के लोगों का दमन कर रहा है, उसके ख़िलाफ़ ये हम’ला हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *