खट्टर सरकार ने कहा- किसान आन्दो’लन में म’रे हैं 68 किसान लेकिन कोई आर्थिक मदद नहीं देगी..

March 9, 2021 by No Comments

चंडीगढ़. किसान आ’न्दोलन को 100 दिन से अधिक हो चुके हैं. सरकार की ओर से अभी इसको लेकर बहुत स’क्रियता नहीं दिख रही है. कुछ जानकार कह रहे हैं कि कुछ अहम् राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, ऐसे में सत्ता’धारी भाजपा किसानों का और रो’ष नहीं लेना चाहती. वहीं ख़बर हरियाणा से है, यहाँ सरकार ने माना है कि दिल्ली बॉ’र्डर पर चले रहे किसानों के ध’रना-प्र’दर्शन में अब तक 68 लोगों की मौ’त हुई है. यह जानकारी हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने बजट सत्र के दौरान दी.

हरियाणा सरकार ने बताया कि म’रने वाले 68 लोगों में से 51 लोगों की मौ’त स्वा’स्थ्य कारणों से हुई है. वहीं 15 लोग सड़क हाद’सों में म’रे हैं, जबकि 2 लोगों ने आत्मह’त्या की है. म’रने वालों में 21 हरियाणा के जबकि 47 पंजाब के हैं. हरियाणा सरकार ने कहा मृ’तकों को वित्तीय सहायता या नौकरी देने का कोई वि’चार नहीं है. बता दें कि कांग्रेस विधायक आफताब अहमद और इंदू राज नरवाल ने बजट सत्र में यह मुद्दा उठाते हुए इस संबंध में सवाल लगाया था.

हालांकि, सवाल पर चर्चा से ठीक पहले प्रश्नकाल ख’त्म हो गया, जिससे कांग्रेस विधायकों को गृह मंत्री के लिखित जवाब से ही काम चलाना पड़ा. राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान इस मुद्दे पर खूब हंगामा हुआ. कांग्रेस विधायक और पूर्व शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने आरोप लगाया कि अन्नदाता स’ड़कों पर है, लेकिन उनकी कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही. सरकार की ओर से कहा गया कि किसानों को मौ’त के लिए उ’कसाने के लिए कांग्रेस के नेता जिम्मेदार हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *