भले ही विश्व कप के सेमी-फाइनल में टीम इंडिया वो कमाल न दिखा सकी जो उसने पूरे टूर्नामेंट में उठाया लेकिन इस बात में कोई शक नहीं कि टीम इंडिया इस समय सबसे मज़बूत टीमों में से एक है. एकदिवसीय क्रिकेट वर्ल्ड कप के ख़त्म हो जाने के बाद अब निगाहें भारत के वेस्टइंडीज दौरे पर टिक गई हैं। अब ये कयास लगाए जा रहे हैं कि कैरेबियाई दौरे के लिए एक नई टीम इंडिया वहां जाएगी।

इस तरह की ख़बरें हैं कि इस दौरे पर महेंद्र सिंह धोनी, शिखर धवन, जसप्रीत बुमराह व विराट कोहली का जाना मुश्किल लग रहा है। हालांकि विराट को लेकर फ़िलहाल कुछ भी साफ़ नहीं है. अगर विराट इस दौरे पर नहीं जाते हैं तो वनडे, टी 20 व टेस्ट टीम की कमान रोहित के हाथों में होगी। इस दौरे के लिए टीम में अजिंक्य रहाणे व आर अश्विन की वापसी तय नजर आ रही है।

कुछ खिलाड़ियों के वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं जाने की वजह से युवा खिलाड़ियों को मौक़ा मिल सकता है. एक नजर डालते हैं उन युवा खिलाड़ियों पर जिन्हें वहां भेजा जा सकता है। टीम इंडिया को वहां सबसे पहले टी 20 सीरीज खेलनी है ऐसे में टीम मैनेजमेंट युवा खिलाड़ियों पर भरोसा जता सकती है। इन युवा खिलाड़ियों में श्रेयस अय्यर व शुभमन गिल हो सकते हैं। धोनी की अनुपस्थिति में ऋषभ पन्त को विकेट पीछे अपने जौहर दिखाने का मौक़ा मिलेगा.

मुहम्मद शमी, ख़लील अहमद, ईशान किशन को मौक़ा मिलने की संभावना है. भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टी 20, तीन वनडे व दो टेस्ट मैच खेलने हैं। टी 20 सीरीज की शुरुआत तीन अगस्त से होगा जबकि वनडे सीरीज की शुरुआत आठ अगस्त से होगी। पहला टेस्ट मैच 22 अगस्त से खेला जाएगा जबकि दूसरा टेस्ट मैच 30 अगस्त से शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *