10 दिन पहले ही सत्ता से बेदख़ल हो सकते हैं डोनाल्ड ट्रम्प? अमरीका में उठी..

January 9, 2021 by No Comments

वाशिंगटन डीसी: अमेरिकी संसद परिसर कैपिटल बिल्डिंग में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों की हिंसा की दुनिया भर में निंदा हो रही है, डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति पद से हटाने की मांग अब तेज होने लगी है. अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की स्पीकर और शीर्ष डेमोक्रेट नेता नेंसी पेलोसी ने डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति के पद से हटाने की मांग की है.

डेमोक्रेट नेता नेंसी पेलोसी ने कहा है कि अगर ट्रंप को 25वें संशोधन के तहत नहीं हटाया गया, तो कांग्रेस महाभियोग के साथ आगे बढ़ सकती है. कैपिटल बिल्डिंग में हंगामा करने वालों को बाइडेन ने घरेलू आतंकवादी’ करार दिया है. उन्होंने कहा, ट्रंप के समर्थकों का अमेरिकी संसद की सुरक्षा का उल्लंघन करना असहमति या प्रदर्शन नहीं था, बल्कि वह अराजकता थी.’ बाइडन ने कहा, ‘कल हमने जो देखा, वह कतई उचित नहीं था. यह कोई डिसऑर्डर नहीं था. यह कोई विरोध नहीं था. वह अराजकता थी. वो प्रदर्शनकारी नहीं थे. उन्हें प्रदर्शनकारी मत कहिए. वे दं’गाई, वि’द्रोही और घरेलू आतंकी थे.

प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने ट्रंप को राष्ट्रपति पद से हटाने के लिए 25वें संशोधन की धारा 4 को लागू करने की संभावना पर चर्चा की, जिसमें कैबिनेट को राष्ट्रपति को हटाने का अधिकार है. पेलोसी ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि वह उपराष्ट्रपति माइक पेंस और अन्य कैबिनेट अधिकारियों के फैसले का इंतजार कर रही हैं. उन्होंने कई नामों को चुनौती दी, जिनमें विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और ट्रेजरी सचिव स्टीव मन्नुचिन शामिल हैं.वहीं कोलंबिया जिले के लिए शीर्ष संघीय अभियोजक ने कहा है कि अमेरिकी संसद में हिंसा भड़काने के आरोपी ट्रंप समर्थकों पर कार्रवाई के लिए राजद्रोह सहित विभिन्न विकल्पों पर विचार किया जा रहा है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *