सबसे अधिक जिन सी’टों की चर्चा हो रही है उनमें बेगुसराय लोकसभा सी’ट भी है. बिहार की इस सी’ट पर तीन ऐसे उम्मीद’वार हैं जिन पर सभी की निगाहें हैं. अपने विवा’दित बयानों के लिए मशहूर भाजपा के गिरिराज सिंह यहाँ से भाजपा टिकट पर हैं, वहीँ राजद ने तनवीर हसन को उम्मीद’वार बनाया है. परन्तु इस सी’ट की चर्चा इस वजह से नहीं है, इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि यहाँ से सीपीआई के कन्हैया कुमार मैदान में हैं.

कन्हैया पूर्व छात्र नेता हैं और जवाहर लाल नेहरु विश्विद्यालय के छात्र संघ अध्यक्ष रह चुके हैं. कन्हैया के स’मर्थन में पूरे देश से लोग आ रहे हैं. हाल ही में प्रकाश राज भी उनके प्रचार में आये थे जबकि अब खबर है कि बॉलीवुड के मशहूर गीतकार जावेद अख्तर भी कन्हैया कुमार का प्रचार करने बेगुसराय जायेंगे.जावेद अख्तर के कन्हैया के सम’र्थन में आने की खबर से सीपीआई कार्यकर्ता उत्साहित हैं.

आपको बता दें कि इसके पहले कन्हैया के समर्थ’न में बॉलीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर भी आ चुकी हैं. क्षेत्रीय जानकार मान रहे हैं कि यहाँ कन्हैया मुकाबले में हैं. महागठबंधन के उम्मीद’वार तनवीर हसन और भाजपा उम्मीद’वार गिरिराज सिंह भी अपनी अपनी ओर से पूरी कोशिश कर रहे हैं. कन्हैया के साथ प्लस पॉइंट ये बताया जा रहा है कि वो बेगुसराय के ही रहने वाले हैं और इस कारण जनता उनपर भरोसा जता सकती है.

बेगुसराय को सीपीआई का गढ़ माना जाता रहा है. यहाँ से सीपीआई प्रत्याशी कोई बहुत बार कामयाब नहीं हुए हैं लेकिन सीपीआई के बड़ी संख्या में यहाँ वोट हैं जिसकी वजह से यहाँ पार्टी का संगठन मज़बूत है. पिछले चुनाव में भी बेगुसराय से सीपीआई को 1 लाख 92 हज़ार के करीब वोट मिले थे. वहीँ तनवीर हसन को पिछली बार 3 लाख 69 हज़ार से अधिक वोट मिले थे. ऐसे में मामला काफी करीबी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *