कमलनाथ के इस फ़ैसले ने मध्य प्रदेश संक’ट में डा’ला नया मो’ड़,’सरकार पूरे पाँच साल..’

भोपाल. मध्य प्रदेश में इस समय मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ख़तरे में है. इस समय जिस तरह की ख़बरें हैं उसके मुताबिक़ सरकार अल्पमत में है. पार्टी ने आज अपने विधायकों की बैठक की थी, इस बैठक में उसके 94 विधायक ही पहुँचे. जहां भाजपा इस समय जश्न के मूड में है वहीँ कांग्रेस ख़ेमे से ऐसी ख़बर आ रही है जिसने भाजपा को अलर्ट कर दिया है. ख़बर है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ इतनी आसानी से हार मानने वाले नहीं हैं और उन्होंने नाराज़ विधायकों को मनाने का ज़िम्मा अपने क़रीबी सज्जन सिंह वर्मा के कन्धों पर डाल दिया है.

पार्टी अभी अपनी गतिविधि को सीक्रेट रखना चाहती है लेकिन माना जा रहा है कि वर्मा बहुत जल्द बेंगलुरु रवाना हो सकते हैं. वहाँ कांग्रेस के वो विधायक मौजूद हैं जो अपना इस्तीफ़ा स्पीकर को भेज चुके हैं. ख़बर है कि नेताओं का समूह इन विधायकों से बात करने के लिए रावण होगा और ये कभी भी रवाना हो सकते हैं. ये सभी स्पेशल प्लेन से वहाँ जाएँगे. आज पार्टी की अहम् बैठक हुई. इस बैठक में ये फ़ैसला लिया गया है कि कांग्रेस से नाराज़ चल रहे असंतुष्ट विधायकों को मनाने का प्रयास किया जाएगा.

माना जा रहा है कि इस बैठक में राजनीतिक विकल्पों पर भी विचार हुआ है. वैसे कांग्रेस के रणनीतिकार सरकार को बचाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं. अभी तक जो ख़बर है उसके मुताबिक़ किसी भी विधायक का इस्तीफ़ा अभी मंज़ूर नहीं हुआ है. हर संभावना पर विचार हो रहा है. मुख्यमंत्री आवास पर बैठकों का दौर जारी है. कांग्रेस नेताओं का आरोप है कि विधायकों को धोखा देकर राज्यसभा चुनावों की बात कहकर ले जाया गया. कांग्रेस विधायकों को धोखा देकर ले जाया गयाकांग्रेस नेत्री शोभा ओझा ने बैठक के बाद कमलनाथ सरकार पर किसी भी तरह के ख़तरे से इनकार किया है.

कांग्रेस नेता ने विधानसभा में बहुमत सिद्ध करने की बात भी कही. कांग्रेस नेताओं का दावा है कि कांग्रेस के वो विधायक जो यहां मौजूद नहीं हैं, वो कांग्रेस के पक्ष में रहेंगे. उनका यह भी कहना है कि कांग्रेस के इन विधायकों को धोखा देकर वहां ले जाया गया है. ओझा ने आरोप लगाया कि उन्हें राज्यसभा चुनाव की बात कहकर वहां ले जाया गया. वो तमाम विधायक सीएम कमलनाथ के टच में हैं.

कांग्रेस विधायक लक्ष्मण सिंह ने बैठक के बाद कहा कि हमारे पास पर्याप्त संख्या बल है. सरकार को कोई ख़त’रा नहीं है. समाचार एजेंसी ANI से बात करते हुए लक्ष्मण सिंह ने कहा कि कांग्रेस ल’ड़ाई के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की नैतिकता को कोई भी नीचे नहीं कर सकता है, पार्टी के पास 94 विधायक हैं.ख़बर है कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भोपाल में सिंधिया मुर्दाबाद के नारे भी लगाए. इस बीच कमलनाथ ने बयान दिया है कि सरकार पर किसी तरह का कोई ख़त’रा नहीं है.

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.