वाशिंगटन डीसी: अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इस समय अपने देश में लगातार आलोचना झेल रहे हैं. अफ़ग़ानिस्तान में हालात को सही से जज न कर पाने की वजह से राष्ट्रपति की आलोचना हो रही है. अमरीकी राष्ट्रपति ने हालाँकि इन आलोचनाओं पर कहा है की अफ़ग़ानिस्तान छोड़ना ज़रूरी था क्यूंकि हमेशा अमरीकी फ़ौज वहाँ नहीं रह सकती थी.

राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा है कि उन्होंने अफ़ग़ानिस्तान में फंसे हर अमरीकी नागरिक को उनके घर पहुँचाने का वादा किया है. उन्होंने एक बयान में कहा,”हम आपको घर पहुंचाएंगे.” शुक्रवार के रोज़ संवाददाता सम्मलेन को संबोधित करते हुए उन्होंने ये बयान दिया ई. बाइडन ने पिछले सप्ताह को “दिल दहला देने वाला” बताया, लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि उनका प्रशासन लोगों की निकासी को सुचारू और गति देने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है.

उन्होंने कहा, “मुझे नहीं लगता कि हम में से कोई भी इन तस्वीरों को देख सकता है और मानवीय स्तर पर उस दर्द को महसूस नहीं कर सकता है.” बाइडन ने कहा, “लेकिन अब मैं इस काम को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं.” अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि काबुल हवाई अड्डे पर निकासी उड़ानें शुक्रवार को कई घंटों के लिए रुकी हुई थीं.

अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान की जीत से अमरीका को बड़ा झटका लगा है. विश्लेषक इसे अमरीका की बड़ी हार मान रहे हैं और इसकी तुलना वियतनाम से कर रहे हैं. अमरीका के अन्दर इस बात को लेकर भी विरोध हो रहा है कि अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान की जीत के बाद अमरीकी लोगों को वहाँ से निकालने के अभियान में कोई ठीक प्लानिंग नहीं नज़र आयी.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *