नई दिल्ली: ऐसा लगता है कि देश में कोई है जो छात्रों से बेहिसा’ब नफ़’रत करता है. हाल ही में हमने देखा था कि जामिया मिलिया इ’स्लामिया और अली’गढ मुस्लि’म विश्विद्यालय में पुलि’स के लोगों ने कैं’पस के अन्दर घुसक’र छात्रों को बु’री तरह पी’टा. जा’मिया की लाइ’ब्रेरी में भी पु’लिसकर्मी घुसे थे. अभी इस घ’टना को बहुत दिन नहीं हुए हैं लेकिन आज देश की सबसे प्रति’ष्ठित जवाहरलाल नेहरु विश्विद्याल’य के अन्दर गुं’डों ने घुस कर छा’त्रों को और प्रो’फ़ेसरों को बु’री तरह पी’टा है.

50 से अधिक की तादा’द में इन गुं’डों में कुछ लड़कि’यां भी थीं. JNUSU ने इसके लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को ज़िम्मे’दार माना है. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद भा’जपा का छात्र संगठ’न है. हम’ले में छा’त्रसंघ की अध्यक्ष आइशी घोष भी बु’री तरह घा’यल हो गईं हैं. प्रत्य’क्षदर्शियों ने बताया कि शा’म करीब 6:30 बजे लगभग 50 गुं’डे जेएनयू कैं’पस में घु’स आए और छात्रों पर हम’ला करना शुरू कर दिया.

Goons

इन लो’गों ने कैंप’स में मौ’जूद कारों को भी निशा’ना बनाया और हॉस्ट’ल में भी तो’ड़फो’ड़ की. जेएनयू के प्रो’फेसर अतुल सूद ने एक समाचार चैनल को बताया कि हम’लावरों में हॉस्ट’ल पर पत्थ’रबाजी की और यू’निवर्सिटी की सं’पत्ति को भी नुक़’सान पहुंचाया. 15 छात्रों को एम्स ट्रॉमा सें’टर में भ’र्ती कराया गया है, जिनमें से दो की हा’लत गं’भीर बताई जा रही है.

छात्र’सं’घ की अध्यक्ष आइशी घोष ने बताया कि चे’हरे पर न’काब डाले लोगों ने उन पर हम’ला किया और बु’री तरह से पि’टाई की. इस हम’ले में उनके सि’र पर ग’हरी चो’ट आई है. वायर’ल हो रहे वीडि’यो में दिख रहा है कि 50 से ज्यादा की संख्या में लोग नका’ब बां’धकर कैंपस में घू’मते दिख रहे हैं, जिनके हाथों में हॉकी स्टी’क, रॉड और बल्ला दि’खाई दे रहा है. उधर, लेफ्ट ने एबीवीपी पर मा’रपी’ट का आरो’प लगाया है.

JNUTU ने इस पूरी घ’टना को लेकर विश्विद्यालय प्रशा’सन पर नि’शाना साधा है. JNUTU के सचिव सुरजीत मजूमदार ने कहा,”हम विश्वविद्यालय प्रशासन और कुलपति को इस हाला’त के लिए जिम्मेदार मानते हैं. आज हॉस्टल के अंद’र कोई भी सुर’क्षित नहीं है. कई शिक्षक भी गंभी’र रूप से घा’यल हैं. मैं बस इतना कहना चाहता हूं कि जिस तरह से कुलपित इस विश्वविद्यालय को चला रहे हैं उससे हा’लात बद से बदतर होते जा रहे हैं. यूनिवर्सिटी में लोकतांत्रिक प्रक्रिया दिन पर दिन ख’त्म होती जा रही है.”

Teacher injured in attacks by goons

वहीं, जेएनयू टीचर्स एसोसिएशन के विक्रमादित्य ने कहा कि, मेरी वाइफ को भी’ड़ ने दौ’ड़ाया है. हमारे घर का दरवाजा तो’ड़ने की कोशिश की गई है. हमें ध’मकी दी गई है कि हम रात में वापस आएंगे और घर को आग लगा देंगे. हमनें पुलिस को फोन किया न अभी तक कोई पुलिस आई न ही कोई कॉल बैक आया. हमारे लिए पु’लिस नहीं आ रही है. बीते दो घंटे से न तो जेएनयू की सि’क्यूरिटी आई है और न ही पुलि’स आई है. जेएनयू की सिक्यूरिटी को मैंने कॉल किया कि मेरे घर पर ह’मला हुआ है, लेकिन न तो वो आए न ही उन्होंने आगे पु’लिस को बुलाया.

जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी के छात्रों और टीचरों पर हुए इस ह’मले के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया है. उन्होंने कहा कि ये शॉकिंग है..उन्होंने कहा कि फ़ा’सीवादी ताक़तें सत्ता पर हैं और बहा’दुर छात्रों की आवाज़ से ड’रती हैं.. आज की हिं’सा बताती है कि फ़ा’सीवादी सरकार ड’र गई है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के एम्स पहुँचने की ख़बर है. वो वहाँ घाय’ल छात्रों का हाल जानने पहुँचीं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *