JIO की 5G टेस्टिंग का खु’ला’सा: लोगों की मौ’त के दावे झू’ठें, PIB ने कहा,“लोगों की मौ’त…”

May 7, 2021 by 2 Comments

को’रो’ना का’ल के बीच एक और खबर तेज़ी से फेल रही है। कई लोगों का दावा है कि ये खबर सही है। बता दें कि सोशल मीडिया पर एक ऑडियो तेज़ी से वाय’रल हो रही है। जिसमें रिलायंस Jio के 5g टेस्टिंग की बात कही जा रही है। इस ऑडियो के चलते कई लोग दावा कर रहे हैं कि इस टेस्टिंग से ही हजारों पक्षियों की जान जा रही है और साथ ही इसका शिकार इंसान भी हो रहे हैं।

इसको को’रो’ना वाय’रस और बर्ड फ्लू का नाम दिया जा रहा है। ट्विटर पर लगातार ट्वीट हो रहे हैं। हाल ही में रचना सिंह एसपी नाम के एक यूजर ने इसको लेकर एक ट्वीट किया था जो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वाय’रल हो रहा है। उन्होंने ट्वीट में लिखा था कि “खबर फैल रही है कि Jio के 5G टेस्टिंग से पक्षी म’र रहे हैं और बर्ड फ्लू का नाम दिया जा रहा है।” उनके इस ट्वीट को अब तक हजारों लोगों ने रीट्वीट किया है।

इस बीच अब 5g टेस्टिंग को लेकर बड़ा खु’ला’सा किया गया है। बता दें कि भारत सरकार ने अभी तक 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी नहीं की है तो ऐसे में 5G टेस्टिंग का सवाल ही नहीं उठता है। इससे साफ होता है कि जो भी खबर फेल रही है वो बिलकुल झू’ठ है। ऐसी खबरों पर बिलकुल यकीन न करें और न किसी को गल’त खबर दें।

जानकारी के मुताबिक को’रो’ना वाय’रस के साथ साथ अब बर्ड फ्लू भी तेजी से फेल रहा है और बर्ड फ्लू के कारण ही पक्षियों की मौ’त हो रही है। उड़ती अफवाहों के बीच PIB फैक्ट चैक ने इसका पता लगाया और इसको फ’र्जी करार दिया।

PIB ने एक ट्वीट किया जिसमे उन्होंने लिखा कि “एक ऑडियो मैसेज में दावा किया जा रहा है कि राज्यों में 5g नेटवर्क की टेस्टिंग की जा रही है जिस कारण लोगों की मृ’त्यु हो रही है व इसे कोविड 19 का नाम दिया जा रहा है। यह दावा फ’र्जी है। कृपया ऐसे फ’र्जी संदेश साझा कर के भ्रम न फैलाएं।”

2 Replies to “JIO की 5G टेस्टिंग का खु’ला’सा: लोगों की मौ’त के दावे झू’ठें, PIB ने कहा,“लोगों की मौ’त…””

  1. Aam Admi says:

    Jhuth hai ye
    Duniya me bhi bicote ho rahai kyu?

  2. Aam Admi says:

    Ye testing chori chhupe ho rahi hai
    Yaha logo ki koi chinta nahi hai
    5g kiave 4g se 100guma hai
    Company ko kya use to maal bhechna hai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *