रांची: झारखण्ड में विधानसभा चुनाव हो गए हैं और चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अभी वोटों की गिनती होनी रह गई है. झारखण्ड विधानसभा चुनाव के बाद कई एग्जिट पोल्स आये हैं. अधिकतर में झारखण्ड मुक्ति मोर्चा+कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनने की संभावना जताई जा रही है. प्रदेश में कुल 81 विधानसभा सीटें हैं. आजतक और एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल जारी कर दिया गया है.

इसमें बीजेपी को 22-32 सीटें, जेएमएम को 38-50 सीटें, जेवीएम को 2 से 4 सीटें, आजसू को 3 से 5 और अन्य को 4 से 7 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. अगर इसको ठीक से समझें तो उम्मीद जताई जा रही है कि भाजपा राज्य में 22 सीटों पर भी सिमट सकती है जबकि झारखण्ड मुक्ति मोर्चा गठबंधन नंबर एक बनकर उभर सकता है.

अगर वोट प्रतिशत की बात करें, तो बीजेपी को 34 फीसदी, जेएमएम को 37 फीसदी, जेवीएम को 06 फीसदी, आजसू को 09 फीसदी वोट मिलने का दावा किया गया है. हालांकि चुनाव परिणाम 23 दिसंबर को वोटों की गिनती के बाद आएगा. ऐसा बताया गया है कि इस एग्जिट पोल में कुल 12,489 लोगों से बात की गई. इसमें 76 फीसदी पुरुष और 24 फीसदी महिलाएं शामिल थीं.

जिस तरह का अनुमान इस एग्जिट पोल में लग रहा है अगर नतीजे वैसे ही आते हैं तो भाजपा के लिए ये भी बड़ा झटका होगा. भाजपा के हाथ से अभी एक बड़ा राज्य महाराष्ट्र चला गया है और अगर झारखण्ड भी उसके हाथ से चला गया तो उसके लिए मुश्किल होगी. ये तब होगा जबकि CAA और NRC के ख़िलाफ़ पूरे देश में भारी प्रोटेस्ट हो रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *