झड़’प के दौ’रान भी दिखी हि’न्दू-मु’स्लिम एकता, विपिन ने इस तरह बचाई मु’स्लिम दोस्तों की जा’न

भारत राजनीति

नई दिल्ली: दिल्ली में कल हुई हिं’सक झड़पों के बाद जहाँ हि’न्दू और मु’स्लिम के बीच अलगाव पैदा करने वाली ख़बरें ज़ोर-शोर से सोशल मी’डिया पर चलीं वहीं कुछ ऐसी ख़बरें भी रहीं जिनकी ज़रूरत समाज को सबसे ज़्यादा है. दंगे के बाच जो मुहब्बत की ख़बरें आयी हैं उनमें उम्मीद की किरण नज़र आती है. एक ख़बर जो सोशल मीडिया पर लगातार वा’यरल हो रही है वो दिल्ली के करावल नगर में दुकान करने वाले विपिन सिंह से जुड़ी हुई.

विपिन को जब मालूम हुआ कि हालात बेहद ख़’राब हैं तो उन्होंने अपने मुस्लि’म दोस्तों को फ़ोन करके अपने घर में जगह देने के लिए कहा. उन्होंने भरोसा दिलाया कि उनके यहाँ सब सेफ़ रहेंगे. इस ख़बर को सो’शल मी’डिया पर लगातार शेयर किया जा रहा है. न’फ़रत बोने वाले अपना काम कर रहे हैं लेकिन अब मुह’ब्बत पसंद लोग भी आगे आ गए हैं. अमन-पसंद लोगों ने भी दिल्ली में मार्च निकाला है जिसमें नारे लगे कि हम सब एक हैं.

दिल्ली के हा’लात पर आज गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और LG अनिल बैजल ने एक बैठक की. इस बैठक के बाद केजरीवाल ने कहा कि शां’ति की स्थापना के लिए मिलकर काम किया जाएगा. दिल्ली के सीलमपुर के विधायक अब्दुल रहमान ने कहा, ”सबसे भाईचारा बनाने की अपील कर रहे है और कह रहे अगर पुलिस बंदोबस्त होता तो हा’लात इतने खराब नही होते. दंगे का कोई धर्म नहीं होता. ऐसा पहले कभी नहीं हुआ.” वहीँ भाजपा नेता कपिल मिश्रा पर भी दंगे भ’ड़काने के आ’रोप लग रहे हैं. कुछ लोगों का कहना है कि जिस तरह की बयानबाज़ी कपिल मिश्रा ने की है उसके बाद उन पर कड़ी कार्य’वाई करनी चाहिए.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *