जम्मू के अपने गढ़ में 11 वोटों से भाजपा को मिली हार, यहाँ से मंत्री भी..

December 23, 2020 by No Comments

जम्मू: जम्मू-कश्मीर में हुए DDC चुनाव में गुपकार गठबंधन ने जीत हासिल की लेकिन जम्मू क्षेत्र में भाजपा की जीत हुई. हालाँकि गुपकार गठबंधन ने जम्मू क्षेत्र में भी सीटें हासिल कीं. भाजपा को इस चुनाव में जम्मू की सुचेतगढ़ सीट पर झटका लगा. यहाँ वो महज़ 11 वोटों से हार गई. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

बुधवार को मतगणना के दौरान फारुक अब्दुल्ला नीत सात दलों का गुपकर गठबंधन 280 में से 112 सीटों पर या तो जीत दर्ज कर चुका है या आगे चल रहा है. भाजपा 74 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. उसे पहली बार कश्मीर घाटी में तीन सीटों पर जीत मिली है. जम्मू में भाजपा को 11 सीटों पर जीत मिली. निर्दलीय उम्मीदवारों को दो सीट पर जबकि एक सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस को जीत हासिल हुई.

राज्य के निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार जम्मू जिले की सुचेतगढ़ सीट पर श्याम लाल चौधरी को 12,958 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी निर्दलीय उम्मीदवार तरनजीत सिंह 12,969 मतों के साथ विजयी रहे. चौधरी पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर में भाजपा-पीडीपी गठबंधन सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं. वह 2014 और 2008 में सुचेतगढ़ विधानसभा चुनाव में अपनी जीत दर्ज करा चुके हैं.

उन्हें आरएस पुरा की सीमा बेल्ट में एक शक्तिशाली नेता के तौर पर जाना जाता है. केन्द्र शासित प्रदेश में डीडीसी का चुनाव 28 नवम्बर से शुरू होकर आठ चरणों में पूरा हुआ. अगस्त, 2019 में संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त कर जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म किए जाने के बाद प्रदेश में यह पहला चुनाव है. चुनाव में कुल 280 सीटें पर मतदान हुआ है. जम्मू में 140 और कश्मीर में 140 सीटें हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *