जल्द मोदी सरकार ले सकती है लड़कियों की शादी की उ’म्र पर फ़ै’सला..

October 16, 2020 by No Comments

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को एक अहम् बयान में कहा कि देश में बेटियों की शादी की सही उम्र तय करने को लेकर सरकार जल्द ही फ़ैसला करेगी. इस सिलसिले में उन्होंने कहा कि सरकार इस मामले में रिपोर्ट का इंतज़ार कर रही है. पीएम ने राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (Food and Agriculture Organisation) की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में यह बात कही. उन्होंने कहा, ‘हमारी बेटियों की शादी के लिए सही उम्र तय करने को लेकर चर्चा चल रही है.”

उन्होंने कहा,”देश भर से बेटियों ने मुझे लिखकर पूछा है कि संबंधित समिति ने अभी तक इस बारे में कोई रिपोर्ट क्यों नहीं दी है. मैं आपको भरोसा देता हूं कि जैसे ही समिति अपनी रिपोर्ट देती है, सरकार तुरंत इस पर काम करेगी.” उन्होंने महि’लाओं के स्वास्थ्य और स्वच्छता को लेकर सरकार द्वारा उठाये गए क़दमों का ज़िक्र भी किया.

उन्होंने कहा,”हम बेटियों की अच्छी सेहत के लिए भी जरूरी कदम उठा रहे हैं. जल जीवन मिशन के जरिए हम हर घर को पानी पहुंचा रहे हैं. हम 1 रुपए में सैनिटरी पैड उपलब्ध करा रहे हैं.” केंद्र सरकार ने 22 सितंबर को कहा था कि शादी और मां बनने की उम्र के बीच संबंध की जांच करने को लेकर एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है.

केंद्रीय म’हिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने संसद सत्र के दौरान राज्यसभा सांसद सुशील गुप्ता द्वारा पूछे गए सवाल पर लिखित जवाब दिया था,”ग’र्भावस्था, जन्म और उसके बाद, माँ और नवजात/ शिशु/बच्चे के स्वास्थ्य, मेडिकल वेलफेयर और पोषण की स्थिति के साथ विवाह और मातृत्व की उम्र के बीच संबंध की जांच के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है.” सांसद ने पूछा था कि क्या सरकार लड़कियों की शादी के लिए वैध उम्र में बदलाव करने पर विचार कर रही है. भारत में लड़कियों की शादी करने की न्यूनतम उम्र 18 साल व लड़कों की उम्र 21 साल है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *