फिर लगा लॉ’कडा’उन, इस राज्य सरकार ने लिया क’ड़ा फ़ै’सला

June 27, 2020 by No Comments

देश भर में क़रीब तीन-चार महीनों से कोरो’ना संक्र’मण की मा’र है। शुरुआती लॉ’कडा’उन से किसी तरह इस पर क़ा’बू पाने की कोशिशें की गयीं लेकिन इसके चलते कई तरह की सामाजिक मु’श्किलें सामने आयीं और ज़रूरी व्यवस्था के अभा’व में लोगों को मूलभूत सुविधाओं के लिए भी मु’श्किलों का सामना करना पड़ा। आख़िरकार धीरे- धीरे स्थिति को क़ा’बू में मानकर लॉ’कडा’उन ह’टाने का फ़ै’सला लिया गया। ये निर्णय जहाँ लोगों के लिए शुरुआती ख़ुशी लेकर आया वहीं अब जगह-जगह हाला’त बिग’ड़ते नज़र आ रहे हैं, जिसके चलते एक बार फिर राज्य सरकारों ने अपने स्तर पर कुछ फ़ैसले लिए हैं।

असम में कोरोना से अब तक 6647 लोग संक्र’मित हुए हैं, जिनमें से 4034 लोग स्वस्थ तथा नौ लोगों की जा’न गयी है। बढ़ते कोविड-19 मामलों को देखते हुए असम सरकार ने असम में गुवाहाटी सहित कामरूप ज़िले को 28 जून की आधी रात से बं’द करने का निर्ण’य लिया है। ये लॉकडाउन 14 दिनों का होगा और इसे पूर्ण लॉ’कडा’उन की तरह ला’गू किया जाएगा। इसके साथ ही बाक़ी शहरी इलाक़ों को भी सप्ताह के अं’त में बं’द करने का निर्णय लिया गया है। इस बारे में बताते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि “अस्प’तालों, दवा की दुकानों तथा प्रयोगशालाओं को छोड़ अन्य सभी वाणिज्यिक और व्यापारिक प्रतिष्ठान बं’द रहेंगे।”

Lockdown
आगे उन्होंने लॉकडाउन का स्वरूप बताते हुए कहा कि “किराने की दुकानों, सब्जियों और फलों की दुकानों आदि को भी पहले सात दिनों के लिए बं’द रखा जाएगा। इसके बाद प्रशासन स्थिति की समीक्षा करेगा और छूट के संबं’ध में फैसला करेगा। राज्य के सभी नगर निगमों तथा शहरी समिति इलाकों में शनिवार से ‘सप्ताहां’त लॉ’कडा’उन’ लागू होगा जो कोरोना म’हामा’री की समाप्ति तक जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि आज रात से पूरे राज्य में प्रभा’वी क’र्फ्यू शाम सात बजे से अगले दिन सुबह सात बजे तक लागू रहेगा।” देश के अन्य राज्य इस मामले में क्या निर्णय लेते हैं ये देखने की बात होगी।

Tags: , ,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *