इज़राइल में फ़िलिस्तीनी गु’ट ह’मास से हा’र का स’ता रहा है ड’र, वि’पक्षी नेता’ओं ने कहा ये..

August 15, 2019 by No Comments

फ़ि’लिस्तीन और इज़’राइल का मु’द्दा एक ऐसा मु’द्दा है जो कई साल से चल रहा है. इसको सुल’झाने की कोशिश अन्तर्राष्ट्रीय समु’दाय ने की तो लेकिन कभी भी इस तरह से नहीं की कि जिसमें ये माना जाए कि ये दोनों प’क्षों की बात को सुन रहा है. अधिकतर देशों का मानना है कि इ’ज़राइल ने लगातार फ़िलिस्ती’न के लोगों को परे’शान किया है और उनके आन्दो’लन को द’बाने के लिए पूरी तरह से हिं’सा का सहारा लिया है लेकिन इज़रा’इल को हमेशा ही अमरीका का साथ मिला.

यही वजह है कि ये मु’द्दा लगातार बना रहा. अब एक बार फिर इज़’राइल की से’ना ने फ़ि’लिस्तीन के लोगों पर द’मन की कोशिश में 6 फ़िलि’स्तीनी लोगों को मार डाला. इसके बाद इज़रा’इल से’ना अब ड’र रही है कि कहीं अब इसका बदला हमा’स न ले. पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, हमास की ओर से प्र’तिशोध से ड’र की वजह से इज़राइ’ली से’ना ने गाज़ा से लगने वाली सी’मा पर आयर डोम एन्टी मिसा’इल सिस्टम को लगाना आरंभ कर दिया है।

फिलिस्ती’नी सूत्रों ने बताया है कि इस्रा’ईली से’ना ने अ’वैध अधिकृत फि’लिस्तीन के दक्षि’णी सी’मा पर आय’रन डो’म एन्टी मिसाइल सिस्टम के कई नये स्टेश’न बनाए हैं ताकि फि’लिस्तीनियों की ओर से ब’दले की कार्यवाही को रो’का जा सके। याद रहे पिछले शुक्रवार से अब तक 6 फि’लिस्तीनी, इस्राईली सैनि’कों की फाय’रिंग में मा’रे जा चुके हैं।

इज़राइ’ली समाचार पत्र हारित्ज़ ने भी लिखा है कि इस्रा’ईली प्रधानमंत्री बिनयामिन नेतेन्याहू संसदीय चुनाव से पहले फिलि’स्तीनियों से किसी ट’कराव से भ’यभी’त हैं। समाचार पत्र ने लिखा है कि अनु’भवों से सि’द्ध हो चुका है कि ह’मास के साथ हर ट’कराव के बाद नेतेन्याहू को परा’जय हुई है। इस से पहले इ’स्राईल की ले’बर पार्टी के प्रमुख अमीर पेरिट्ज़ ने भी कहा था कि इस्रा’ईली प्रधानमंत्री ह’मास के साथ ट’कराने से ड’रते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *