जेरुसलम: इज़राइल में राजनीतिक संक’ट गहराया हुआ है. इसको सोल्व करने की कोशिशें अभी तेज़ हैं हालाँकि ब्लू एंड वाइट पार्टी को मिला हुआ वक़्त अब समाप्त हो चुका है. इज़राइल के पार्लियामेंट स्पीकर बेनी गैन्त्ज़ को 48 घंटे का समय और मिला है ताकि वो अपने क’ट्टर प्रतिद्वंदी और मौजूदा प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू के साथ सरकार गठन करें.

मंगल के रोज़ सुबह में ब्लू एंड वाइट पार्टी और नेतान्याहू की लिकुद ने एक साझा बयान जारी किया. उल्लेखनीय है कि बेनी गैन्त्ज़ ब्लू एंड वाइट पार्टी के नेता हैं. साझा बयान में कहा गया है कि गेंत्ज़ और नेतान्याहू के बीच समझौते को लेकर महत्वपूर्ण प्रोग्रेस हुई है. इज़राइल में लम्बे समय से राजनीतिक गतिरोध जारी है. कोरोना वायरस के बाद दोनों ही पक्षों पर दबाव अधिक था कि किसी तरह इस गतिरोध को ख़त्म किया जाए.

2 मार्च 2020 को हुए चुनाव एक साल में तीसरे आम चुनाव थे. इस चुनाव में भी कोई निर्णायक नतीजा नहीं आया और किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला. इस चुनाव में नेतान्याहू की लिकुद को 36 सीटें मिलीं जबकि बहुमत के लिए 61 सीटों की आव्यश्यकता है. 120 सीटों वाली क्नेस्सेट में ब्लू एंड वाइट की 33 और जॉइंट लिस्ट की 15 सीटें हैं.

उल्लेखनीय है कि जॉइंट लिस्ट अरब पार्टियों का एक समूह है जिसके पास इज़राइल के अरब नागरिकों के 82 प्रतिशत से भी अधिक वोट हैं. वहीँ शास 9, UTJ 7 और लेबर पार्टी को भी 7 सीटें मिली हैं. यिर्स्रेअल बेईतेनु ने भी 7 सीटें हासिल की हैं. बेईतेनु के नेता अविग्दोर लिएबेर्मन को किंग मेकर के नाम से जाना जाता है लेकिन इस बार वो कहीं ठहरते नहीं दिखते.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *