इज़राइल के साथ डील पर ईरान ने UAE के लिए कह दी बड़ी बात,’उनको लगता है कि उन्होंने…’

August 26, 2020 by No Comments

तेहरान: UAE और इज़राइल में हुए ताज़ा समझौते की कई देशों ने आलोच’ना की है. इस समझौते को ‘इब्राहीम एकॉर्ड’ भी कहा जा रहा है. इज़राइल और UAE के बीच हुआ समझौता ईरान को बिलकुल रास नहीं आ रहा है. इस मुद्दे पर ईरान के विदेश मंत्री जावद ज़रीफ़ ने नाराज़गी जताई है. वो कहते हैं कि हाल ही में जो समझौता UAE ने किया है उससे UAE को लगता है कि उसने सुर’क्षा ख़रीद ली है और किसी मौक़े पर इज़राइल उसकी मदद करेगा.

वो कहते हैं कि जब इज़राइल अपनी सुर’क्षा करने में असमर्थ है तो आप कैसे सुरक्षित होंगे. उन्होंने कहा,”UAE ने सु’रक्षा ख़रीदने के लिए इज़रायल का रुख किया, जबकि इस्राइल खुद को सुरक्षित रखने में भी असमर्थ है। अगर आपके पड़ोसी सुरक्षित नहीं हैं, तो आप सुरक्षित नहीं हो सकते।” उन्होंने कहा कि क्षेत्र के देशों के बीच सहयोग क्षेत्र में व्यापार संबंधों और राजनीतिक संवाद के लिए एक उपयुक्त आधार प्रदान करेगा, जिसे बाद में क्षेत्र से बाहर के देशों के साथ बढ़ाया जा सकता है.

UAE और इज़राइल के समझौते पर फ़िलिस्तीन की ओर से कड़ी प्रतिक्रया आई थी. फ़िलिस्तीन के पक्ष में तुर्की जैसे देश खड़े हुए हैं.उल्लेखनीय है कि बीते दिनों इज़रायल और यूएई के बीच एक ऐतिहासिक डील की गई थी। इसके मुख्य कार’ण दोनों के बीच आपसी संबं’धों को सामान्य करना था। हालांकि इस डील का कई देशों ने विरो’ध किया और कड़ी आप’त्ति भी जताई, लेकिन इसके बावजूद भी यह दोनों देश अपने फैसले पर ही रहे। मिस्र और जॉर्डन के बाद UAE ऐसा तीसरा अरब देश बन गया है जिसने इजराइल से समझौता किया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *