कोरोना वाय’रस चीन से शुरू हो कर तेज़ी से दुनिया के हर कोने में पहुंच रहा है। दुनिया भर के प्रमुख देश कोरोना वाय’रस के क’हर से जूझ रहे हैं। अब तक दुनिया में करीब 3000 लोगों की इस वाय’रस के कार’ण मौ’त हो चुकी है। इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने इस जा’नलेवा वाय’रस से बचने के लिए अपने लोगों को भारत का तरीका अपनाने को कहा। प्रधानमंत्री ने कहा कि “इजरायल के लोग अभिवादन के लिए भारतीय तरीके को फॉलो करते हुए नमस्‍ते कहें। इससे कोरोना वाय’रस को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी।”

जापान, इटली, दक्षिण कोरिया के बाद भारत, इंडोनेशिया और थाईलैंड में भी इस ख़त’रनाक वाय’रस के मामले सामने आए हैं। कोरोना वाय’रस के नए मामलों की पुष्टि होने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सभी दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों से स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहने और रोकथाम के उपाय सुनिश्चित करने को कहा है। भारत की बात की जाए तो अभी तक कोरोना के 29 मामले सामने आ चुके हैं।

Israel PM Benjamin Netanyahu

कोरोना वाय’रस मामले पर बेंजामिन नेतन्‍याहू ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वाय’रस को फैलने से रोकने के लिए बहुत से तरीके बताए जाएंगे। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अपने दोनों हाथों को जोड़कर लोगों को बताया कि हाथ मिलाना छोड़कर भारतीय स्टाइल में नमस्ते किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ऐसे साधार’ण तरीकों से कोरोना वाय’रस से बचने में मदद मिलेगी।

बता दें कि पूरी दुनिया में कोरोना वाय’रस के 90,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 80 हजार से अधिक मामले चीन के हैं। अमेरिका के वाशिंगटन में म’रने वालों की तादाद 2 से बढ़ कर 6 हो गई है। वहीं बुधवा’र को इटली में कोरोना वाय’रस से मा’रने वालो का आंकड़ा 100 के पार पहुंच गया है। और वाय’रस की चपेट में आने वाले व्यक्तियों की संख्या तीन हजार से ऊपर चली गई है। सरकार ने जानकारी दी कि पिछले चौबीस घंटों में 28 और लोगों की जा’न चली गई जिससे मृत’कों की संख्या 107 हो गई है। खबरों के अनुसार इटली में अब तक संक्रम’ण के 3,089 मामले दर्ज किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *