इज़राइल के ख़िलाफ़ UN में पारित हुए 5 प्रस्ताव, फ़िलिस्तीन के समर्थन में..

December 3, 2020 by No Comments

बुधवार की रात होने वाली बैठक में संयुक्त राष्ट्र संघ की महासभा ने फिलिस्तीन व सीरिया के गोलान के समर्थन में पेश किये गये 5 प्रस्तावों को पारित कर दिया। इस तरह से संयुक्त राष्ट्र संघ की महासभा ने इस्राईल के अतिग्रहणकारी क़दम का खुल कर विरोध किया है। पहले प्रस्ताव में जो सीरिया के अवैध अधिकृत क्षेत्र गोलान हाइट्स के बारे में था, बल दिया गया है कि गोलान पर सन 1967 से इस्राईल ने गैर कानूनी क़ब्ज़ा कर रखा है।

इस प्रस्ताव के समर्थन में 88 जबकि विरोध में 9 वोट पड़े और 62 सदस्य मतदान में शामिल नहीं हुए। प्रस्ताव में इस्राईल से मांग की गयी है कि वह सीरिया की गोलान हाइट्स में हर प्रकार की कॅालोनी निर्माण को रोक और इस इलाक़े से बाहर निकले। एक अन्य प्रस्ताव फिलिस्तीनियों के समर्थन में में पारित हुआ है जिसमें कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र संघ समस्या के समाधान तक फिलिस्तीनी मुद्दे का ज़िम्मेदार है और उसका दायित्व है कि वह फिलिस्तीनियों के अधिकारों की रक्षा करे। इस प्रस्ताव के समर्थन में 91 विरोघ में 17 वोट पड़े जबकि 54 ने वोटिंग से दूर रहना ठीक समझा।

एक अन्य प्रस्ताव में मांग की गयी है कि फिलिस्तीनियों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए एक सचिवालय का गठन किया जाए जबकि एक दूसरे प्रस्ताव में मांग की गयी है कि फिलिस्तीनी मुद्दे का शांति पूर्ण समाधान किया जाए। संयुक्त राष्ट्र संघ की महासभा में पारित होने वाले सभी प्रस्तावों में आबादी का ढांचा बदलने के लिए इस्राईल द्वारा बनायी जाने वाली कॅालोनियों को गैर कानूनी बताया गया है। आपको बता दें कि अमरीका लगातार इज़राइल का बचाव संयुक्त राष्ट्र में करता रहा है, यही वजह है कि इज़राइल बिना किसी भ’य के अपनी हरकतें करता रहता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *