इज़’राइल एक ऐसा देश है जो लगातार फ़िलिस्तीनी ज़मीन को क़ब्ज़ा रहा है लेकिन दुनिया के ताक़तवर मुल्क इसके ऊपर कोई कार्यवाई नहीं कर पा रहे. इसकी वजह ये है कि इ’ज़राइल और अमरीका की गहरी दोस्ती है और जब भी कोई मुश्किल आती है तो अमरीका इज़’राइल को उससे बाहर निकाल लेता है. परन्तु इसके बाद भी इज़’राइल को गाहे बगाहे आलोचना का सामना करना पड़ता है.

सीरियाई एयर डिफ़ेंस सिस्टम ने सीरिया की राजधानी दमिश्क़ के दक्षिण में स्थित एक एयरपोर्ट पर इज़राइ’ल ने ह’मला किया लेकिन इसको पूरी तरह से विफल बना दिया गया.ये ह’मला मिसा’इल से किया गया था. ग़ौरतलब है कि इस्राईल ने शनिवार की रात को दमिश्क़ पर कई मिसा’इल दा’ग़े थे, जिन्हें सीरियाई डिफ़ेंस सिस्टम ने लक्ष्य पर लगने से पहले ही हवा में न’ष्ट कर दिया।

इस बीच, इस्राईली सेना ने दावा किया है कि उसने इस हमले में घा’तक ड्रोन हम’ले की योजना को ना’काम कर दिया है। वहीं सीरियाई से’ना का कहना है कि यह हम’ला दमिश्क़ के दक्षिण में स्थित अक़रबा गांव के आसपास किया गया था, लेकिन इस्राईल के अधिकांश मिसा’इलों को हवा में ही न’ष्ट कर दिया गया। पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, इस हमले में किसी तरह के जानी या माली नुक़सान की कोई ख़बर नहीं है।

इज़राइल, ईरानी ख़’तरे का मुक़ा’बला करने के बहाने सीरिया पर हवाई ह’मले करता रहता है, लेकिन वह बहुत ही कम इन ह’मलों की ज़िम्मे’दारी स्वीकार करता है। इस्राईली प्रधान मंत्री नेतनयाहू ने इस ह’मले के बाद ट्वीट करके दावा किया, “हमारी से’नाएं हर क्षेत्र में ईरानी आ’क्रमण का मुक़ा’बला करने के लिए अभियान जारी रखे हुए हैं, अगर कोई आपकी ह’त्या करने के लिए खड़ा हो रहा है, तो आप पहले ही उसकी ह’त्या कर दें।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *