इज़राइल और हमास के बीच जं’ग थमते ही ग़ाज़ा में जश्न, हिज़बुल्लाह ने भी कहा..

May 21, 2021 by No Comments

इज़राइल और हमास के बीच यु’द्धविराम होने के बाद फ़िलिस्तीन के कई शहरों में जीत का जश्न मनाया गया. वहीं दूसरी ओर इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने इसे इज़राइल की जीत बताया है. हालाँकि देखा जाए तो इस जंग से किसी का कोई फ़ायदा नहीं हुआ सिर्फ़ नुक़सान ही हुआ है. इजराइल के ऊपर आरोप लग रहे हैं कि उसने हमास के क्षेत्रों के अलावा नागरिक क्षेत्रों को भी निशाना बनाया जिसकी वजह से बड़े स्तर पर आम लोगों के जान माल की हानि हुई.

यु’द्ध-विराम की ख़बर के बाद दुनिया भर की सरकारों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. लेबनान के हिज़्बुल्लाह संगठन ने अपने बयान में कहा है कि फ़िलिस्तीन के प्रतिरोध ने भविष्य की बड़ी जीत के लिए नए नियम तय कर दिए हैं. अल-मनार टीवी चैनल के मुताबिक़, हिज़्बुल्लाह के बयान में आया हैः “प्रतिरोध के वीरों, शहीदों, घायलों और उनके सज्जन परिजनों को बधाई हो और उन पर ईश्वर की कृपा हो। हम फ़िलिस्तीनी प्रतिरोध गुटों के कमांडरों को बधाई पेश करते हैं।”

हिज़्बुल्लाह ने अपने बयान में कहाः प्रतिरोध ने लड़ाई के इस चरण में उन सारे पुराने समीकरणों को तोड़ दिया जिसे दुश्मन बचाने और उसके ज़रिए संघर्ष विराम और नरसंहार की कोशिश में था। इस बयान में आगे आया हैः प्रतिरोध ने जांबांज़ लड़ाई के इस चरण में नए नियम तय कर दिए हैं जो भविष्य की बड़ी जीत की पृष्ठिभूमि हैं.

उल्लेखनीय है कि इजराइल और हमास के बीच 11 दिनों तक चला संघर्ष समाप्त हो गया है. इज़रायली सिक्यूरिटी कैबिनेट ने इस यु’द्ध-विराम को एप्रूव किया. विश्लेषक मानते हैं कि ये फ़ैसला अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के इज़राइल पर दबाव बनाने के बाद हुआ है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *