इज़राइल और हमास के बीच चल रही ल’ड़ाई को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र कोशिश की कोशिशें तेज़ हैं. इज़राइल की ग़ा’ज़ा पर अंधाधुं’ध ब’मबा’री जारी है जिसमें कई ब’च्चों समेत आम नागरिकों की भी जान चली गई है लेकिन ग़ा’ज़ा से हमा’स के लगातार आ रहे रॉ’केट्स ने इज़’राइल को परेशान भी किया हुआ है.

कई वि’श्लेषक मानते हैं कि हमास को किसी तरह का ख़ास नुक़’सान न पहुँचा पाने की सूरत में इज़’राइल कोशिश में है कि ग़ा’ज़ा में वो अं’धाधुंध ब’मबा’री जारी रखे और इससे वो अपने देश के कट्ट’रपंथी समुदाय में जीत का झू’ठा सन्देश दे सके. इसी वजह से ग़ाज़ा में आम नागरिकों के ह’ताहत होने की ख़बरें ज़्यादा हैं. वहीं इज़राइल के वो शहर जहाँ अरब और य’हूदी समु’दाय रहते हैं वहाँ त’नाव देखने को मिला है.

इसमें भी इ’ज़रायली क’ट्टर दक्षि’णपंथी नेता इतमर बेन ग्वीर के लोगों पर इल’ज़ाम लग रहा है कि वो पु’लिस के साथ मिलकर अर’ब लोगों पर ह’मला कर रहे हैं. अपने देश के अन्दर ख़’राब हो रहे हा’लात से इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू परे’शान दिखे और उन्होंने इज़राइली य’हूदी और इज़रायली अर’ब स’मुदाय से एक दूसरे का सम्मान करने की अपील की. इस बीच शुक्रवार को ऐसी ख़बर आई कि इज़रा’यली से’ना अपना ग्राउंड ओ’फेंसिव लॉन्च कर रही है.

इज़राइली से’ना के प्रवक्ता ने ऐसा कहा कि उनकी से’ना ग़ा’ज़ा में घुस गई है. इतना ही नहीं जब अन्तराष्ट्रीय मीडिया हाउसेस ने कन्फ’र्म करने के लिए से’ना के लोगों को मैसेज किया तो हर बार यही जवाब मिला कि ग़ाज़ा में से’ना घु’स गई है. इसी समय ईरान की ओर से बयान आया कि इज़राइली से’ना अगर ग़ाज़ा में घुसती है तो उसको मालूम होना चाहिए कि ये एक जा’ल है जिससे वो वापिस निकल नहीं पाएगी. ईरान ने दावा किया कि इज़’राइल लगातार कमज़ो’र होता जा रहा है और एक ब’ड़ा झट’का इसे बर्बा’द कर देगा.

इसके बाद शनिवार के रोज़ ये ख़बर आने लगी कि ग़ाज़ा में इज़राइली से’ना नहीं घु’सी है और न ही उसका कोई इस तरह का प्लान है. इ’ज़रायली से’ना के प्रवक्ता ने अपने द्वारा दी गई ग़’लत सूचना के लिए मा’फ़ी माँग ली है. कई विश्लेषक मानते हैं कि इज़राइली से’ना ने इस तरह की ब’चकाना बात करके अपनी एहमियत खो दी है. विश्लेषक मानते हैं कि मीडिया से इस तरह का झू’ठ बोलना या फिर अपनी बात से प’लट जाना, बताता है कि इज़रायली से’ना के अंद’रूनी हालात अच्छे नहीं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *