इस राज्य में भाजपा की सहयोगी पार्टी की डूबी नैया, कांग्रेस की साथी पार्टी ने किया कमाल..

दक्षिण के सबसे बड़े राज्य तमिल नाडू में विधानसभा चुनाव के रूझान आने शुरू हो गए हैं. शुरूआती रूझान में DMK को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है. यहाँ पर DMK और कांग्रेस गठबंधन में हैं. AIADMK बहुमत से काफ़ी दूर नज़र आ रही है. यहाँ पर AIADMK का गठबंधन भाजपा के साथ है. अब तक के रुझानों के अनुसार डीएमके को 133 और एआईएडीएमके को 100 सीटों पर बढ़त हासिल है. कमल हासन की पार्टी एमएनएम ने एक सीट पर बढ़त हासिल कर रखी है.

रुझान में सीएम और एआईएडीएमके प्रत्याशी पलानीस्वामी, डीएमके के एमके स्टालिन और उनके बेटे उदयनिधि आगे चल रहे हैं. एमएनएम प्रत्याशी और मशहूर फिल्म अभिनेता कमल हासन भी आगे चल रहे हैं. शाम तक परिणाम आने की संभावना है. वोटों की गिनती रविवार सुबह 8 बजे से शुरू हुई, कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करते हुए वोटों की गिनती की जा रही है.

तमिल नाडू में यूं तो भाजपा छोटी पार्टी है लेकिन इस राज्य की एहमियत भाजपा के लिए काफ़ी बड़ी है और यहाँ उसकी साथी AIADMK की हार उसके लिए भी झटका माना जाएगा. बाक़ी राज्यों की बात करें तो पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ने शानदार बढ़त बनाई हुई है, असम में भाजपा बहुत आगे है, पुदुचेरी में भी भाजपा गठबंधन बढ़त में है जबकि केरल में लेफ़्ट रिकॉर्ड बनाने की ओर अग्रसर है.

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस 198 सीटों पर आगे चल रही है जबकि भाजपा 80 सीटों पर अपनी बढ़त बनाए हुए है. वामपंथी पार्टियाँ एक भी सीट पर आगे नहीं हैं जबकि कांग्रेस 1 और राष्ट्रीय सेक्युलर मजलिस पार्टी भी एक सीट पर आगे है.बात अगर असम की करें तो असम में भाजपा गठबंधन 83 से अधिक सीटों पर आगे है जबकि कांग्रेस गठबंधन 39 सीटों पर बढ़त में है.

केरल में लेफ़्ट 92 सीटों पर आगे है जबकि कांग्रेस गठबंधन 45 सीटों पर ही आगे है.बात अगर तमिल नाडू की करें तो यहाँ भाजपा की सहयोगी को बड़ा झटका लगता दिख रहा है. यहाँ DMK 136 सीटों पर आगे है वहीं AIADMK 97 सीटों पर अपनी बढ़त बना पायी है.पुदुचेरी में भाजपा गठबंधन 11 और कांग्रेस 5 सीटों पर आगे है.

About Arghwan Rabbhi

Arghwan Rabbhi is a researcher and journalist.

View all posts by Arghwan Rabbhi →

Leave a Reply

Your email address will not be published.