इस मु’स्लिम देश ने नमाज़ को लेकर किया बड़ा ऐलान, सिर्फ 10 मिनट…

August 20, 2020 by No Comments

मिस्र: कोरो’ना वाय’रस की वजह से जहां ज़्यादातर बुरी ही खबरें सुनने को मिल रही थीं तो वहीं अब मु’सलमानों के लिए अच्छी खबर आई है। दरअसल, दुनिया भर में फैली महामा’री कोरो’ना वाय’रस को रोकने के लिए मस्जिदों को भी बन्द कर दिया था। ऐसे में सरकार ने आदेश दिया था कि कोरो’ना के चलते सभी लोग अपने अपने घरों में नमाज़ अदा करेंगे। वहीं अब मिस्र की सरकार ने इसको लेकर बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने जल्द ही मिस्र की मस्जिदों को खोलने का फैसला किया है, साथ ही लोगों को मस्जिदों में प्रवेश के लिए अनुमति भी दे दी जाएगी।

मिस्र के धार्मिक माम’लों के मंत्री मोहम्मद मुख्तार गोम्मा का कहना है कि 28 अगस्त से यहां जुमे की नमाज शुरू की जा सकती हैं। मस्जिदों में नमाज पढ़ने के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा और साथ ही मास्क भी पहनना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जुमे की नमाज़ अदा करने के लिए केवल 10 मिनट का समय दिया जाएगा। मालूम हो कि मिस्र में कोरो’ना वाय’रस के मामले 97 हज़ार हो गए हैं, इससे म’रने वालों की संख्या 5,197 है। वहीं कल यानी बुधवार की रोज़ यहां कोरोना के 161 माम’ले साम’ने आए और 13 लोग इस वाय’रस से अपनी जान गंवा बैठे।

बीते तकरीबन पांच महीने से महामा’री कोरो’ना वाय’रस ने दुनिया भर में को’हराम मचा रखा है। गुरुवार की सुबह तक पूरी दुनिया में कोरो’ना वायर’स के 2 करोड़ 33 लाख से भी ज़्यादा मामले सामने आ चुके हैं, इतना ही नहीं बल्कि इस वाय’रस से 7 लाख 86 हज़ार से अधिक लोगों की जान भी जा चुकी हैं। दुनिया में कोरो’ना वाय’रस से सबसे प्रभा’वित देश अमेरिका है। यहां कोरो’ना की कुल तादाद 55,27,306 है और 1,73,114 इससे जान गंवा बैठे हैं। वहीं इस सूची में ब्राज़ील दूसरे स्थान पर है और भारत तीसरे नंबर पर।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *