Breaking: ईराक़ में US एम्बे’सी पर हम’ला, मि’लिट्री बेस पर भी निशा’ना…

अरब दुनिया ईरान ईराक़ दुनिया

इस समय ईराक़ से ब’ड़ी ख़बर आ रही है.ख़बर है कि बग़दाद में अमरीकी एम्बेसी पर रा’केट से कथित ह’मला किया गया है. दो राकेट फ’टने की ख़बर आयी है. ये एम्बेसी के बिलकुल पास में हुआ है. अपु’ष्ट सूत्रों ने बताया है कि अमरीकी एम्बबेसी कं’पाउंड में ही एक मिसा’इल गिरी है.अभी तक की जानकारी में किसी के भी हता’हत होने की ख़बर नहीं है. ख़बर है कि एक राके’ट ब’लाद मिलि’ट्री बेस के पास आकर गिरा है.

इसके अतिरिक्त दो कत्युषा में भी दो राकेट गिरे हैं. ज्ञात हो कि अमरीका ने ईरान के टॉप जनरल की बग़दाद में ह’त्या कर दी थी. बग़दाद एअरपोर्ट के पास अमरीकी ह’मले में कई और महत्वपूर्ण लोगों की मृ’त्यु हुई. अमरीका ने जहां इसे जायज़ बताया वहीँ अधिकतर देशों ने इसे ख़’तरनाक क़दम बताया. ईरान ने चेताव’नी देते हुए कहा था कि वो क’ड़ा बदला लेगा.

ईरान के जनरल क़ासिम सुलेमानी की ह’त्या के बाद विश्व पर एक और यु’द्ध के बादल छा गए हैं. आपको बता दें कि ईरान में तो अमरीका का वि’रोध हो रही रहा है, ईराक़ में भी अमरीका के वि’रोध में जुलूस निकल रहे हैं. अमरीका अपने द्वारे उठाये गए क़दम को इस तरह से बता रहा है मानो कोई बड़ा यु’द्ध होने वाला हो और उसने इसे रोक लिया हो.

जर्मनी ने सुलेमानी की हत्या पर अमरीका की आलोचना की है. जानकार मानते हैं कि सुलेमानी की हत्या ने अमरीका के सहयोगियों की सुरक्षा मुश्किल में डाल दी है. यही वजह है कि अब अमरीकी सेना और उसके साथी ईराक़ छोड़कर रवाना होने की तैयारी कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *